मानव शृंखला के विरोध में नियोजित शिक्षक; हाईकोर्ट पहुंचा मामला, नीतीश सरकार ने मांगा सहयोग

मानव शृंखला के विरोध में नियोजित शिक्षक;  हाईकोर्ट पहुंचा मामला, नीतीश सरकार ने मांगा सहयोग

PATNA : मानव शृंखला को लेकर सरकार और नियोजित शिक्षकों के बीच ठन गयी है। रविवार 19 जनवरी को बनने वाले मानव शृंखला के खिलाफ शिक्षक हाईकोर्ट पहुंच गए हैं। वहीं सरकार ने लेटर लिखकर शिक्षक संघ से सहयोग की अपील की है।


बिहार शिक्षक संघर्ष समिति के नेता आनंद कौशल ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन के आदेश को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में मानव श्रृंखला के विरोध में जनहित याचिका दायर कर दी है। वहीं इस बीच आरके महाजन ने लेटर लिखकर शिक्षक संघ से मानव शृंखला को सफल बनाने के लिए सहयोग मांगा है।


शिक्षक संघ ने साफ कर दिया है कि राज्य के सभी नियोजित शिक्षक मानव श्रृंखला का बहिष्कार करेंगे और रविवार को स्कूल तक नहीं खोलेंगे। उन्होनें कहा कि सरकार चाहे शिक्षकों पर लाख मुकदमा कर लें हम डरने वाले नहीं हैं। इधऱ शिक्षकों के विरोध के बीच मानव शृंखला पर मामला बिगड़ता देख  शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर. के महाजन ने बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के अध्यक्ष सह संयोजक ब्रजनंदन शर्मा को पत्र लिखा है। उन्होनें लिखा है कि पिछली दो मानव शृंखलाओं में आपका बढ़-चढ़ कर सहयोग मिला था। सरकार इस बार भी सामाजिक मुद्दों पर बनने वाले मानव शृंखला के लिए आपका सहयोग चाहती है।


बता दें कि शिक्षा विभाग ने हाल में ही पत्र जारी किया था कि 19 जनवरी रविवार को बिहार के सभी प्रारम्भिक से लेकर प्लस 2 स्कूल खुले रहेंगे। आदेश के तहत सभी शिक्षकों और कर्मियों को मानव श्रृंखला में भाग लेना आवश्यक बताया था। हालांकि बच्चों के लिए स्वैच्छिक तौर पर शामिल होने का निर्देश दिया गया है।