मन की बात में बोले पीएम मोदी, बहरूपिये वाली बीमारी है कोरोना

मन की बात में बोले पीएम मोदी, बहरूपिये वाली बीमारी है कोरोना

DESK: मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का आज 78वां एपिसोड प्रसारित हुआ। अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महान एथलीट मिल्खा सिंह को याद किया। पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक पर चर्चा की शुरुआत की और महान धावक मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया। हाल ही में हुए सर्वाधिक वैक्सीनेशन के रिकॉर्ड की भी चर्चा की।


इस दौरान पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के बैतूल निवासी एक ग्रामीण से भी वैक्सीनेशन को लेकर बातचीत की। जब ग्रामीण ने अब तक वैक्सीनेशन नहीं लगवाने की बात कही तब पीएम मोदी ने कहा कि मैं और मेरी मां ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं। आप भी वैक्सीन जरूर लगवाएं। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि यदि कोई कह रहा है कोरोना चला गया है तो आप इस भ्रम में नहीं रहिए बल्कि कोरोना का टीका लगवाईए क्यों की कोरोना बहुरुपिया बीमारी है। 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 78वें एपिसोड में देशवासियों से रूबरू हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक पर चर्चा की शुरुआत की और महान धावक मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया। साथ ही देश के तमाम लोगों को उनके सराहनीय कार्यों के लिए प्रोत्साहित किया। मन की बात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से बचाव के दो ही रास्ते हैं पहला वैक्सीन और दूसरा मास्क। इसके साथ ही कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करना भी आवश्यक है। पीएम ने कहा कि इसलिए जब भी आपका नंबर आए कोरोना की वैक्सीन जरूर लगवाएं।  


PM मोदी ने कहा कि बात टोक्यो ओलिंपिक की हो रही हो तो भला मिल्खा सिंह जी जैसे महान एथेलीट को कौन भूला जा सकता है। कुछ दिन पहले ही कोरोना ने उन्हें हमसे छीन लिया। जब वे अस्पताल में थे तो मुझे उनसे बात करने का अवसर मिला था । बात करते हुए मैंने उनसे आग्रह किया था। मैंने कहा था कि आपने तो 1964 में टोक्यो ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था इसलिए इस बार जब हमारे खिलाड़ी, ओलिंपिक के लिए टोक्यो जा रहे हैं तो आपको हमारे एथेलीट का मनोबल बढ़ाना है। उन्हें अपने संदेश से प्रेरित करना है। मिल्खा जी खेल को लेकर इतने समर्पित और भावुक थे कि बीमारी में भी उन्होंने तुरंत ही इसके लिए हामी भर दी थी लेकिन नियति को कुछ और मंजूर था।  


मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना और वैक्सीनेशन पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि कश्मीर के बांदीपुरा ज़िले के वायन गांव में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों ने वैक्सीन लगवा लिया है। वही नागालैंड के भी तीन गांवों के सभी लोगों ने वैक्सीन लगवा लिया है। ऐसे में अन्य लोगों को भी बढ़चढ़ कर टीका लगवा लेना चाहिए क्यों कि कोरोना गयी नहीं है। कोरोना की बीमारी बहरूपिये वाली बीमारी है। यह अपना रंग रूप बदलकर पहुंच जाती है और लोगों को अपनी चपेट में लेती है। इसलिए टीकाकरण बेहद जरूरी है देश के हर जनता से आग्रह है कि वे कोरोना का टीका जरूर लगवाएं।