28 महिला पुलिसकर्मियों के साथ गलत काम, कई पुलिसवाले बर्खास्त, अन्य आरोपी सस्पेंड

28 महिला पुलिसकर्मियों के साथ गलत काम, कई पुलिसवाले बर्खास्त, अन्य आरोपी सस्पेंड

DESK :  आम महिलाओं के साथ-साथ महिला पुलिसकर्मी भी यौन उत्पीड़न का शिकार हो रही हैं. एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि 28 महिला पुलिसकर्मियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले सामने आये हैं. यौन उत्पीड़न के इन मामलों में दोषी कई पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है. कई पुलिसवालों की तो नौकरी चली गई है.


एक आरटीआई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाली दिल्ली पुलिस की कई महिला पुलिसकर्मियों के साथ यौन उत्पीड़न हुआ है. दिल्ली पुलिस की 28 महिला पुलिसकर्मी यौन उत्पीड़न का शिकार हुई हैं. साल 2015 में 2 कर्मियों ने आरोप लगाए थे, जबकि साल 2018 में 4 महिलाओं ने आरोप लगाए. यौन उत्पीड़न के ये मामले पुलिस कंट्रोल रूम से सामने आए हैं.


कंट्रोल रूम के बाद सबसे अधिक 5 मामले पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय और स्कूल झड़ौदाकलां में सामने आए हैं. यहां साल 1016 में एक महिला कर्मचारी ने आरोप लगाया था, जबकि साल 2017 में 3 महिलाओं ने आरोप लगाए. वहीं साल 2018 में एक महिला ने आरोप लगाया है. मध्य जिला में 3 महिला कर्मचारियों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए थे.  तीनों मामले साल 2017 के हैं.  पश्चिम जिला में साल 2015 में एक और साल 2019 में एक मामला सामने आया. इसके अलावा बाकी के अन्य जिलों और विभागों में एक-एक मामले सामने आए हैं.


आईटीआई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि इन महिला पुलिसकर्मियों के साथ गलत काम करने वाले कई पुलिसकर्मियों के ऊपर कड़ी कार्रवाई की गई है. बताया जा रहा है किइनमें दोषी पाए जाने पर 23 पुरुष पुलिसकर्मियों के खिलाफ अबतक कार्रवाई भी की गई है. किसी को बर्खास्त किया गया तो किसी को कुछ साल के लिए निलंबित कर दिया गया है. बाकि के मामलों में पुलिस अभी फिहाल छानबीन कर आगे की कार्रवाई में जुटी हुई है.