महावीर कैंसर संस्थान में 18 साल तक के मरीजों का होगा नि:शुल्क इलाज, 5.50 करोड़ रूपये होंगे खर्च

महावीर कैंसर संस्थान में 18 साल तक के मरीजों का होगा नि:शुल्क इलाज, 5.50 करोड़ रूपये होंगे खर्च

PATNA: पटना का महावीर मंदिर परोपकार पर 22.60 करोड़ रूपये खर्च करेगा। महावीर कैंसर संस्थान में 18 साल तक के मरीजों का नि:शुल्क इलाज होगा। कैंसर पीड़ितों के इलाज पर 550 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। मरीजों को नि:शुल्क भोजन दिया जाएगा। वही श्रद्धालुओं के लिए राम और सीता रसोई की व्यवस्था की जाएगी। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने मीडिया को इस बात की जानकारी दी।


महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में महावीर मंदिर और इसके अस्पताल परोपकार पर कुल लगभग 22.7 करोड रुपए खर्च होंगे। इनमें महावीर कैंसर संस्थान में 18 साल तक के कैंसर पीड़ितों के निशुल्क इलाज पर 550 करोड़ रुपये  खर्च किए जाएंगे। महावीर कैंसर संस्थान के ब्लड बैंक में कैंसर मरीजों को मात्र 100 रुपये में 1 यूनिट ब्लड दिया जाता है ऐसा देश के किसी सरकारी या गैर सरकारी या सेवाभावी संस्था मैं इतना सस्ता दर पर ब्लड उपलब्ध नही कराया जाता है।


इस मद में इस वित्तिय वर्ष में 1 करोड़ रुपये खर्च अनुमानित है। महावीर मन्दिर की ओर से कैंसर मरीजों के लिए प्रारम्भिक जांच और शुरुआती इलाज के लिए 10 से 15 हजार रुपये प्रति मरीज अनुदान राशि दी जाती है और इस वितिय वर्ष में इस मद में 1.75 करोड़ रुपये अनुमानित है।


गरीब मरीजों को इलाज में विशेष रियायत पर 3 करोड़ का खर्च होगा। चालू वित्तीय वर्ष में महावीर अस्पतालों में करीब मरीजों को इलाज में विशेष छूट पर महावीर मंदिर द्वारा तीन करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जो मरीज इस स्तर पर भी इलाज नहीं करवा पाते उनके लिए महावीर अस्पताल में 10% 20% और 50% तक छूट का प्रावधान किया गया है।


विभागों के विभागाध्यक्ष अपने स्तर पर गरीब मरीजों को इलाज में 10% तक छूट दे सकते, अपर निदेशक किया निदेशक इलाज केवल 20% रियायत दे सकते हैं अधिक निर्धन मरीजों के लिए निदेशक अपर निदेशक और चिकित्सा अधीक्षक की समिति को 50% तक छूट देने के लिए स्वीकृत किया गया यह समिति मरीजों की वास्तविक स्थिति का आकलन कर छूट के संबंध में उचित निर्णय ले सकती है।


 महावीर मंदिर के अस्पताल को मंदिर न्यास की ओर से इस वक्त 2.80 करोड़ों रुपए अनुदान में दिया जाएगा। वही भक्तों के लिए राम और सीता रसोई, भर्ती मरीजों को निशुल्क भोजन करवायेगा। महावीर मंदिर चालू वित्तीय वर्ष के बजट में दलित उत्थान एवं सहायता के लिए भी 20 लाख रुपए की राशि का प्रावधान किया है गरीबों को स्वास्थ्य क्षेत्र के अलावा अन्य प्रकार से मदद के लिए 50 लाख रुपए निर्धारित किए गए हैं।