महापौर विभा कुमारी की अध्यक्षता में हुई पूर्णिया नगर निगम बोर्ड की बैठक, दिवाली और छठ महापर्व को लेकर हुआ गहन मंथन

महापौर विभा कुमारी की अध्यक्षता में हुई पूर्णिया नगर निगम बोर्ड की बैठक, दिवाली और छठ महापर्व को लेकर हुआ गहन मंथन

PURNEA: पूर्णिया नगर निगम सभागार में बुधवार को महापौर विभा कुमारी की अध्यक्षता में नगर निगम बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य रूप से सदर विधायक, उपमहापौर, नगर आयुक्त, उपनगर आयुक्त सहित सभी वार्डों के पार्षदगण मौजूद थे। बैठक की शुरुआत गत बैठक की संपुष्टि पर विचार-विमर्श के साथ प्रारंभ किया गया। 


बैठक में मुख्य रूप से दीपावली एवं छठ पूजा के दौरान वार्डों में वेपर लाइट, साफ-सफाई, छठ घाटों की बैरिकेडिंग, पहुंच पथ की मरम्मत एवं साफ-सफाई, कचरा निस्तारण सहित कई जन कल्याणकारी योजनाओं पर विचार-विमर्श किए गए। बैठक के दौरान कई योजनाओं को सर्वसम्मति से पारित किया गया जबकि कई मुद्दों पर प्रस्ताव भी लिए गए। बैठक के दौरान वार्ड पार्षद गुलाब हुसैन, अंजनी साह, नवल जायसवाल, राकेश राय, अमित सोनी, स्वपन घोष आदि पार्षदों ने महापौर विभा कुमारी को धन्यवाद देते हुए कहा कि इन्होंने बाढ़ एवं दुर्गा पूजा के दौरान जो कार्य किए है वह काफी सराहनीय है। महापौर ने बाढ़ के दौरान दिन-रात पीड़ितों की सेवा की एवं उनकी जरूरतों का ध्यान रखा। साथ ही दुर्गा पूजा के दौरान सभी पूजा पंडालों में विधि-व्यवस्था एवं साफ-सफाई व्यवस्था भी काबिले तारिफ रही। सभी पार्षदों ने इसका समर्थन करते हुए महापौर विभा कुमारी को धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया।


बैठक की अध्यक्षता करते हुए महापौर विभा कुमारी ने कहा कि आज की बैठक इस मायने में महत्वपूर्ण है कि आगे दीपावली और महापर्व छठ संपन्न होना है। यह दोनों पर्व साफ-सफाई और रोशनी के लिहाज से महत्वपूर्ण ही नहीं बल्कि अतिमहत्वपूर्ण है लेकिन, दोनों पर्व से पूर्व जो तैयारी होनी चाहिए मैं उससे संतुष्ट नहीं हूं। उम्मीद करती हूं कि समय रहते शहरवासियों को वह सारी सुविधाएं उपलब्ध हो जाएगी जो वर्षों से उन्हें मिलते रही है और परंपरा के भी अनुकूल है। हम सभी जनता के प्रति जिम्मेवार हैं और हमें उनकी उम्मीदों पर हमेशा खड़ा उतरने का प्रयास करना चाहिए। आज की बैठक में हम सब मिलकर इन समस्याओं का हल ससमय निकालने में सफल होंगे, ऐसी आशा है।


बैठक के दौरान वार्ड पार्षद अभिजीत कुमार ने गुलाबबाग कचरा डंपिंग यार्ड का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कचरा डंपिंग यार्ड में चहारदीवारी, पूर्व से डंप कचरा एवं प्रतिदिन आने वाले फ्रेश कचरा निस्तारण के लिए पिछली बैठक में स्वीकृति दी गई थी परंतु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। पार्षदों ने इस पर अविलंब कार्रवाई करने की मांग की। वहीं वार्ड पार्षद अमित कुमार सोनी एवं गुलाब हुसैन ने दीपावली से पूर्व प्रत्येक वार्ड में नया लाइट लगाने और पुराने लाइटों की मरम्मती की मांग किया। उन्होंने दीपावली से पहले जहां-जहां तिरंगा लाइट लगा हुआ है वहां नया लाइट लगाने अथवा उन लाइटों की मरम्मत करवाने की मांग की। जिसका समर्थन करते हुए सभी पार्षदों ने काफी हंगामा किया एवं बैठक की कार्रवाई को आगे बढ़ने से रोके रखा। जिसपर नगर आयुक्त श्रीकुमार मंगलम ने वार्ड पार्षदों को आश्वस्त कराते हुए कहा कि नगर विकास एवं आवास विभाग से बात करके तीन दिनों के अंदर इसपर निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा सभी छठ घाटों के पहुंच पथ तक हर वर्ष से बेहतर बेरिकेटिंग और रौशनी की व्यवस्था करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। साथ ही काली मंदिर सिटी घाट पर दीपावली के दिन से ही नगर निगम द्वारा बेरिकेटिंग लगाने का निर्णय लिया गया ताकि कोई अप्रिय घटना घटित ना हो सके।


वहीं वार्ड पार्षद स्वपन घोष ने प्रधानमंत्री आवास योजना का मुद्दा उठाते हुए कहा कि जो पुराने चयनित लाभुक पात्र हैं उन्हें आवास योजना का लाभ जल्द दिया जाए अन्यथा अविलंब सरेंडर किया जाए और नये लाभुकों के चयन हेतु प्रत्येक वार्ड में शिविरध्आमसभा लगाकर पात्र लाभुकों का चयन किया जाए ताकि चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे। वार्ड पार्षद गुलाब हुसैन ने बैठक का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि नगर निगम क्षेत्र में नल-जल योजना धरातल पर कहीं भी सफल नहीं है। बुडको द्वारा योजना का जो रिपोर्ट विभाग को सौंपा गया है वह कागजी खानापूर्ति मात्र है और वास्तविकता से दूर है। नगर निगम में सड़क को तोड़कर जल-नल एवं गैस का पाइप बिछाया गया है जबकि एकरारनामा के अनुसार पाइप बिछाने के बाद सड़क को पूर्व की स्थिति लाने का नियम है। संवेदक द्वारा सड़क को तोड़कर छोड़ दिया गया है। इसके लिए एक कमेटी बनाई जाए जिसमें नगर निगम के कर्मचारी एवं संबंधित वार्ड के वार्ड पार्षद को भी शामिल किया जाए और कमेटी से जांच करवाकर, रिपोर्ट बनाकर संवेदक के विरुद्ध कार्रवाई हेतु विभाग को अनुशंसा किया जाए। वार्ड पार्षद अमित कुमार सोनी ने वेडिंग जोन का मामला उठाते हुए कहा कि आस्था मंदिर के निकट स्थित वैसे दुकानदार जिनके पास वेंडर लाइसेंस के साथ-साथ फास्ट फूड का लाइसेंस हो तथा वे पूर्णिया के स्थायी निवासी होंगे, वैसे दुकानदारों को चिन्हित करते हुए प्राथमिकता के आधार पर वेडिंग जोन में दुकान आवंटित किया जाए। वहीं वार्ड राकेश कुमार राय ने कहा कि खुश्कीबाग ओवर ब्रिज के नीचे असामाजिक तत्वों के द्वारा दुकान लगवाकर अवैध उगाही की जाती है। इसे अतिक्रमण मुक्त कराकर जल्द से जल्द वेंडिंग जोन का निर्माण किया जाए ताकि वहां के नजदीकी सब्जी दुकानदारों को दुकान खोलने का जगह मिल सके और नगर निगम को राजस्व की भी प्राप्ति हो सके।


इसके अलावा वार्ड पार्षद आतिश सनातनी ने नगर विकास एवं आवास विभाग के पत्रांक 731, दिनांक 26.06.2024 आपत्ति जताते हुए कहा कि निगम की योजनाओं में शिलापट्ट पर नगर निकाय के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों के नाम का उल्लेख करने को कहा गया है जो अव्यवहारिक है। उन्होंने पत्रांक 139 दिनांक 09.02.2024 का हवाला देते हुए कहा कि नगर निगम स्वायत्त संस्था है तो उसके कार्य में अन्य जनप्रतिनिधियों का नाम अंकित करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने इस आशय का आवेदन भी 40 पार्षदों से हस्ताक्षर कराकर सौंपा है। इसपर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि तत्काल पूर्व से चली आ रही परंपरा को लागू रखा जाएगा और शिलापट्ट पर महापौर, उप महापौर एवं स्थानीय वार्ड पार्षद का नाम अंकित रहेगा। जबकि इस पर पुनर्विचार के लिए फिर से नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा जाएगा।


इसके अलावा बैठक में दीपावली एवं छठ पूजा को लेकर सभी वार्डों में क्लीन ड्राइव चलाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। इसके तहत सभी वार्डों में कचरा उठाने के लिए अलग से गाड़ी घूमेगी जो वार्डों में जमा कचरा उठाएगा। वार्ड पार्षद ममता सिंह ने नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले सभी सड़क एवं नालों को अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग की। जिसका सभी ने समर्थन किया। बैठक के दौरान नगर निगम की जमीन बिहार टाकिज के दोनों ओर, रजनी चैक, भट्ठा बाजार, खुश्कीबाग, मधुबनी में मार्केट बनाने का पूर्व में जो निर्णय लिया गया था उसके अद्यतन प्रगति रिपोर्ट पर भी विचार-विमर्श किया गया। वार्ड पार्षद राजीव रंजन सहाय उर्फ बबलू सहाय ने कहा कि स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज के तहत 87 करोड़ के कार्य का एकरारनामा बुडको से एक वर्ष पहले हुआ था, जिसपर अभी तक कार्य आरंभ नहीं हुआ है। पार्षदों ने कहा कि अगर यही स्थिति रही तो अगले बरसात में भी शहर में जल जमाव की समस्या रहेगी। नगर आयुक्त ने आश्वस्त कराते हुए कहा कि इसपर जल्द निर्णय लेते हुए कार्य शुरू कराया जाएगा। वहीं पार्षद पूनम देवी ने सम्राट अशोक भवन को विवाह भवन में तब्दील कराने संबंधित मुद्दा उठाया। जिस पर जल्द निर्णय लेने की बात नगर आयुक्त द्वारा कही गई। वहीं वार्ड पार्षद दीपा भारती के द्वारा कहा गया कि नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वैसे संवेदक जिनको कार्य आवंटित हुआ है और एकरारनामा नहीं किया है या एकरारनामा होने के बावजूद कार्य आरंभ नहीं हुआ है वैसे संवेदकों पर ठेकेदारी निबंधन नियमावली 2007 के तहत कार्रवाई करते हुए डिबार, काली सूची में डाला जाए। जबकि वार्ड पार्षद पूनम देवी ने नगर निगम क्षेत्र में जितने भी हाई मास्ट लाइट है उन्हें दीपावली के पहले ठीक कराने की मांग की। दीपावली से पूर्व सभी हाईमास्ट लाइट को मरम्मत कराने का भी निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। वार्ड पार्षद तौकिर रियाज ने बैठक के दौरान भगेलू साह नाला को अतिक्रमणमुक्त कराते हुए पक्कीकरण कराने की मांग की। नगर आयुक्त द्वारा इसपर विचार करते हुए नगर विकास एवं आवास विभाग को कार्रवाई के लिए भेजने की बात कही गई।


बैठक में मुख्य रूप से सदर विधायक विजय खेमका, उप महापौर पल्लवी गुप्ता, नगर आयुक्त श्रीकुमार मंगलम, उप नगर आयुक्त पंकज कुमार, सिटी मैनेजर पवन कुमार पवन, वार्ड पार्षद कृष्ण कुमार पासवान, राजीव रंजन सहाय, दीपा भारती, ममता सिंह, चांदनी देवी, पूनम देवी, सुनीता मांझी, कमली देवी, विलास चौधरी, उर्मिला देवी, राखी कुशवाहा, लखेंद्र साह, मो0 तौकिर रियाज, अर्जुन सिंह, राकेश कुमार राय, अमित कुमार सोनी, सुरेश सिंह, उनिल उरांव, गुलाब हुसैन, मेरीसतीला टोप्पो, मो0 सिताब, ऋषभ कुमार, अभिजीत कुमार, प्रदीप जायसवाल, ऋतुराज यादव, राजी हाशमी, रेणु मिश्रा, आतिश सनातनी, मुर्शीदा खातुन, आशा महतो, कल्याणी राय, स्वपन घोष, नवल जायसवाल, किरण देवी, कुमारी खुशबू सहित कई अन्य पार्षदगण मौजूद थे।