उज्जैन के महाकाल मंदिर में लागू होने जा रहा है यह नया नियम, अब तीन महीने पहले करवा सकेंगे बुकिंग

उज्जैन के महाकाल मंदिर में लागू होने जा रहा है यह नया नियम, अब तीन महीने पहले करवा सकेंगे बुकिंग

DESK : अब उज्जैन में महाकाल के दर्शन करने की इच्छा रखने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है। अब महाकाल की भस्म आरती के लिए आप तीन महीने पहले ही बुकिंग करा सकते हैं। इससे पहले 15 दिन पहले की बुकिंग होती थी। प्रशासन ने अब इस समय-सीमा को बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके अलावा अब एक आधार और मोबाइल नंबर के जरिए तीन महीने में एक बार भस्म आरती की बुकिंग होगी।


दरअसल, उज्जैन के कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि अभी 15 दिन पहले बुकिंग खुलती है और सुबह 8 बजे से 9 बजे के बीच सभी सीटें फुल हो जाती हैं। अब हम महीने की सीट ऑनलाइन खोलेंगे। लोग अपना आधार और मोबाइल नंबर डालकर बुकिंग रिक्वेस्ट डालेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि बुकिंग कंफर्म किए जाने से पहले इस बात की जांच भी की जाएगी कि किसी एक ही नंबर से तो बार-बार बुकिंग नहीं की जा रही है।


वहीं, इसको लेकर मंदिर प्रबंधन कमिटी के लोगो का कहना है कि ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था का कई लोग दुरुपयोग करते हैं। इसे रोकने के लिए अब नया तरीका अपनाया जा रहा है। अब एक आधार नंबर पर तीन महीने में एक ही बार भस्म आरती की बुकिंग हो पाएगी। कई बार दलाल और अन्य लोग एडवांस बुकिंग करके दूसरे लोगों को बेच देते थे।


उधर, अब भस्म आरती बुकिंग करने वालों के लिए तीन महीने पहले लिंक खुल जाएगी। यह व्यवस्था मई माह के पहले सप्ताह से लागू करने की तैयारी की जा रही है। अब जो भी श्रद्धालु ऑनलाइन फॉर्म जमा करेगा, उसे एक रिफरेंस नंबर अलॉट किया जाएगा। एक दिन बाद श्रद्धालु के पास कन्फर्मेशन लिंक आएगा, जिसको फील करके प्रति व्यक्ति 200 रुपए जमा कर अपनी बुकिंग करवा सकेंगे। ऑनलाइन माध्यम से एक दिन में 400 भक्तों को भस्म आरती के दर्शन की अनुमति दी जा सकेगी। फिलहाल यह व्यवस्था तीन महीने के लिए की जा रही है। अगर यह सफल होती है तो इसे  बढ़ा कर 6 महीने पहले बुकिंग की व्यवस्था की जाएगी।