लोकसभा चुनाव में 95 लाख तक ही खर्च कर सकेंगे गिरिराज सिंह, ECI ने दे दिया बड़ा आदेश; अवधेश को भी रखना होगा ध्यान

लोकसभा चुनाव में 95 लाख तक ही खर्च कर सकेंगे गिरिराज सिंह, ECI ने दे दिया बड़ा आदेश; अवधेश को भी रखना होगा ध्यान

BEGUSARAI : लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों का एलान कर दिया गया है। बिहार में इस बार सात चरणों में चुनाव करवाया जाएगा और इसको लेकर तारीखों का भी एलान कर दिया है। इसी कड़ी में अब चुनाव आयोग ने बड़ा आदेश जारी किया है। इस आदेश के बाद से चुनाव मैदान में उतरे सभी कैंडिडेट की टेंशन बढ़ गई है। इसमें सबसे अधिक टेंशन केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद गिरिराज सिंह की बढ़ी है। 


दरअसल, लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा लगातार निर्देश जारी किया जा रहा है। अब आयोग ने लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के लिए चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा भी निर्धारित कर दिया है। ऐसे में बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी इस बार चुनावी खर्च पर 95 लाख रुपये तय किया गया है। इस खर्च में हेलीकॉप्टर उड़ाने से लेकर जनसभा आयोजित करने व पोस्टर-बैनर सहित अन्य प्रचार सामग्री छपवाने से लेकर लोगों को चाय पिलाने तक का खर्च भी शामिल होगा।


वहीं,अभ्यर्थियों के चुनाव प्रचार में वाहनों के उपयोग, पार्टी कार्यालय का संचालन, लाउस्पीकर का उपयोग आदि का खर्च भी निर्वाचन व्यय के तौर पर शामिल किया जाना है। चुनाव के दौरान विभिन्न तरह की खर्च का हिसाब भी चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को देना होगा। लोकसभा चुनाव में अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम रोशन कुशवाहा ने निर्देश भी जारी किया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को अपना नामांकन पत्र दाखिल करने से पूर्व निर्वाचन व्यय के लिए किसी बैंक में अलग से खाता खोलना होगा।


आपको बताते चलें कि, इस बार बेगूसराय लोकसभा में मुख्य चुनावी लड़ाई एनडीए के तरफ से गिरिराज सिंह तो महागठबंधन के तरफ से अवधेश कुमार राय बीच है। इस बार महागठबंधन में यह सीट वाम दल के खाते में गई है। पिछले चुनाव में राजद और वाम दल अलग -;अलग चुनाव मैदान में उत्तरी थी तो इनके कैंडिडेट दुसरे और तीसरे स्थान पर रहे थे और भाजपा के सिंबल पर गिरिराज सिंह ने जीत हासिल की थी।