लायंस क्लब पटना अनंता ने मेदांता को डोनेट किया एंबुलेंस, हरी झंडी दिखाकर स्वास्थ्य मंत्री ने एम्बुलेंस को किया रवाना

लायंस क्लब पटना अनंता ने मेदांता को डोनेट किया एंबुलेंस, हरी झंडी दिखाकर स्वास्थ्य मंत्री ने एम्बुलेंस को किया रवाना

PATNA: लायंस क्लब पटना अनंता की ओर से गुरुवार को मेदांता अस्पताल पटना को एक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस डोनेट की किया गया। यह एंबुलेंस लायंस क्लब की पूर्व सदस्य स्वर्गीय लायन शिखा सेन सहाय की पुण्यतिथि पर उनकी स्मृति में दी गई है।


गुरुवार को आयोजित समारोह में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने हरी झंडी दिखाकर एंबुलेंस को रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लायंस क्लब की यह पहल सराहनीय है और इसका लाभ मरीजों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हाल के वर्षों में काफी तरक्की हुई है। अब महानगरों में मिलने वाला इलाज पटना में ही उपलब्ध है। सस्कारी और निजी दोनों ही क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास हुआ है।


स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि देश के स्वास्थ्य सेवाओं में सबसे भरोसेमंद अस्पतालों में से एक मेदांता ग्रुप बिहार सरकार के साझेदारी में 500 बिस्तरों वाली सुविधाओं से लैस है। यह अस्पताल गुणवत्तापूर्ण उच्च स्तरीय इलाज, बेहतरीन देखभाल और अनुसंधान सुविधाएं प्रदान करता है। इस अस्पताल में बिहार सरकार द्वारा रेफर्ड मरीजों के लिए सुपर स्पेशियलिटी सुविधाएं सीजीएचएस दरों पर उपलब्ध करायी जाएगी।


इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने यह भी कहा कि पब्लिक प्राईवेट पार्टनशीप के तहत मेदाता अस्पताल यहां के मरीजों को ओ.पी.डी की सेवाएं जैसे पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी (CT, MRI) सीजीएचएस दर पर उपलब्ध करा रहा है। प्रख्यात कार्डियक सर्जन डॉक्टर नरेश ब्रेहान के अध्यक्षता में इस अस्पताल का मुख्य उद्धेश्य विश्व स्तरीय इलाज देना और बुनियादी ढांचे का विकास करना, भविष्य की तकनीक, विश्वस्तरीय शिक्षा और प्रशिक्षण केंद्र बनना है।


वहीं मेदांता अस्पताल पटना के डायरेक्टर डॉ रवि शंकर सिंह ने लायस क्लब पटना अनता की ओर से किए गए एंबुलेंस डोनेशन पर धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे मरीजों को बेहतर सेवा मुहैया कराने में मदद मिलेगी। वहीं इस अवसर पर लायंस क्लब की डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन नम्रता सिंह ने कहा कि शिखा सेन सहाय लायस क्लब की बेहद सक्रिय सदस्य थी और हमेशा सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती थी।


लायंस क्लब पटना अनंता की प्रेसिडेंट नीता मिश्रा ने कहा कि क्लब समाजिक कार्य में हमेशा से आगे रहा है। इस क्लब को शुरू करने में स्वर्गीय शिखा सेन सहाय का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. लगभग 25 वर्षों से ज्यादा समय तक वे लायंस क्लब की दुनिया से जुड़ी रही और समाज सेवा के क्षेत्र में एक मिसाल थीं।


कार्यक्रम में मौजूद मेदांता अस्पताल पटना के कार्डियोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉ. प्रमोद कुमार एवं क्लीनिकल कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च विभाग के डायरेक्टर डॉ अजय कुमार ने बताया कि मेदांता अस्पताल पटना की ओर से पिछले कुछ महीनों से लगातार सीपीआर ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसमें आम लोगों को सीपीआर ट्रेनिंग दी जाती है। इसके जरिए हार्ट अटैक के मरीजों की जिंदगी बचाने में मदद मिलती है। उन्होंने इस मौके पर सरकार से मांग करते हुए कहा कि इसके लिए आवश्यक एईडी मशीन सभी प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर लगनी चाहिए।