लेट्स इन्सपायर बिहार का सावन महोत्सव: IPS विकास वैभव ने कहा- महिलाओं को सशक्त करने के लिए हर पंचायत में बनायेंगे टीम

लेट्स इन्सपायर बिहार का सावन महोत्सव: IPS विकास वैभव ने कहा- महिलाओं को सशक्त करने के लिए हर पंचायत में बनायेंगे टीम

PATNA: बिहार के चर्चित आईपीएस विकास वैभव द्वारा चलाए जा रहे, लेट्स इंस्पायर बिहार  ने राज्य के हर पंचायत में महिलाओं की ऐसी टीम बनाने का फैसला लिया है, जो गरीब और पिछड़ी महिलाओं को सशक्त बनायेगी. लेट्स इंस्पायर बिहार ने अपनी मुहिम से महिलाओं को जोड़ने के लिए गार्गी चैप्टर बना रखा है. इस चैप्टर से जुड़ी महिलायें कई जिलों में अहम काम कर रही है. अब इसे पंचायत तक ले जाया जायेगा.


आईपीएस विकास वैभव ने लेट्स इंस्पायर बिहार के  गार्गी चैप्टर द्वारा पटना में आयोजित सखी सावन महोत्सव में इसका एलान किया. इस महोत्सव में पटना के अलावा दूसरे जिलों की महिलायें शामिल हुई. सावन महोत्सव का थीम था-राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका. लिहाजा पूरे राज्य से उद्यमी महिलाओं को सखी सावन महोत्सव में बुलाया गया था. बिहार के अलग अलग जिलों में काम कर रही महिला उद्यमियों को एक मंच प्रदान किया गया  जिससे उनके हुनर को रोजगार मिले और सभी आत्मनिर्भर बन सके.


महिलाओं ने इस महोत्सव में हस्तनिर्मित उत्पाद जैसे मसाला, सत्तू, ऑर्गेनिक आचार, सूट, साड़ी, कुकीज के साथ साथ मेंहदी, मधुबनी पेंटिंग और जुट क्राफ्ट्स का स्टॉल लगाया था. जिसे काफी सराहा गया. सखी सावन महोत्सव में सावन क्वीन, प्रिंसेस और नन्ही परी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें बिहार के विभिन्न राज्यों और भारत की विशेषता "विविधता में एकता" की झलक देखने को मिली. गार्गी सावन क्वीन, गार्गी सावन प्रिंसेस और गार्गी नन्ही परी के लिए पितम्मा सिन्हा, श्रुति वर्मा, अन्वी आनंद चुनी गयीं.


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आईपीएस विकास वैभव ने अपने संबोधन में कहा की 2047 तक विकसित बिहार का निर्माण महिलाओं के योगदान से ही संभव है. तभी लेट्स इन्सपायर बिहार का गार्गी चैप्टर आज बिहार में संकल्पित महिलाओं का प्रमुख वैचारिक-सामाजिक मंच बन चुका है. आज 1,00,000 से ज्यादा लोग स्वैच्छिक रूप से इस अभियान में जुड़ चके हैं. लेट्स इंस्पायर बिहार के गार्गी चैप्टर की ओऱ से बिहार के 8 जिलों में गरीब छात्रों के लिए 15 गार्गी पाठशाला चलाया जा रहा है, जहां उन्हें निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है. गरीब महिलाओं के स्वरोजगार के लिए गार्गी कला कौशल केंद्रों तथा गार्गी कृत्या के जरिये से  उत्कृष्ट प्रयास किया जा रहा है.


आईपीएस विकास वैभव ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पिछले 3 सालों में लगभग 600 अग्रणी महिलाओं को सम्मानित किया जा चुका है .उन्होंने कहा कि लेट्स इंस्पायप बिहार का उद्देश्य हर गांव-शहर के हर व्यक्ति तक अभियान के संदेश को पहुंचाना है. ताकि बिहार विकसित हो सके. इसमें महिलाओं की भूमिका बेहद अहम है. इसलिए गार्गी चैप्टर को 2028 तक बिहार के हर पंचायत में स्थापित करना चाहते हैं जिसके लिए महिलाओं को बड़ी संख्या में अभियान के साथ जोड़ना होगा.