लालू के पुरे परिवार की बढ़ी मुश्किलें ! CBI ने मांगा संपत्ति का ब्योरा,दामाद सहित पुरे परिवार को देना होगा 2004 से 2009 तक का हिसाब

लालू के पुरे परिवार की बढ़ी मुश्किलें ! CBI ने मांगा संपत्ति का ब्योरा,दामाद सहित पुरे परिवार को देना होगा 2004 से 2009 तक का हिसाब

PATNA : रेलवे में नौकरी के बदले जमीन मामले में अब सीबीआई ने बड़ा एक्शन लिया है। अब न सिर्फ लागू परिवार में उनकी बेटे- बेटी और पत्नी बल्कि दामाद को भी अपनी संपत्ति का ब्योरा देना होगा। सीबीआइ ने लालू परिवार के सभी सदस्यों के नाम से खरीदी गई संपत्ति का ब्योरा मांगा है।


दरअसल, लालू यादव के रेल मंत्री रहते हुए सभी बेटियों के नाम पर खरीदी गई जमीन या गिफ्ट की गई या लीज पर दी गई अचल संपत्ति का विवरण सीबीआई के तरफ से मांगा गया है। सीबीआई ने  2004 से 2009 तक का हिसाब- किताब  तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद, मंत्री तेजप्रताप एवं मीसा भारती समेत सभी सात बेटियों से मांगी है। 


सीबीआई के तरफ से जो जिन लोगों से संपत्ति का ब्योरा देने को कहा गया है उसमें लालू प्रसाद,राबड़ी देवी, तेजस्वी प्रसाद यादव,तेज प्रताप यादव,मीसा भारती, रोहिणी आचार्य,चंदा यादव, रागिनी यादव, धन्नू यादव उर्फ अनुष्का यादव, हेमा यादव,राज लक्ष्मी यादव का नाम शामिल है।


जानकारी के मुताबिक, सीबीआइ के पुलिस अधीक्षक, आर्थिक अपराध इकाई-ढ्ढढ्ढ ने राज्य के निबंधन महानिरीक्षक (आइजी) को पत्र भेजकर ब्योरा उपलब्ध कराने को कहा है। इसके आलोक में सहायक निबंधन महानिरीक्षक मनोज कुमार संजय ने राज्य के सभी जिला अवर निबंधक एवं अवर निबंधक को निर्देश जारी किया है। इसमें सभी विवरण सीधे सीबीआइ के पुलिस अधीक्षक को भेजने को कहा गया है।


बताया जा रहा है कि, सीबीआई के तरफ से जो पत्र लिखा गया है उसमें कहा गया है कि, रेलवे में नौकरी के बदले जमीन की जांच की जा रही है। इसके लिए वर्ष 2004 से 2009 के दौरान बिहार में लालू प्रसाद एवं उनके परिवार के सभी सदस्यों के नाम से खरीदी, गिफ्ट की गई या लीज पर दी गई अचल संपत्ति की जांच भी जरूरी है। यहां यह महत्वपूर्ण है कि सभी लोगों के एक से अधिक पते हैं। इस कारण उक्त अवधि में लालू प्रसाद की बेटियों के पति के नाम से भी कोई संपत्ति खरीदी, गिफ्ट की गई या लीज पर दी गई हो तो उसका ब्योरा उपलब्ध कराया जाए।


आपको बताते चलें कि, इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लालू समेत परिवार के आठ सदस्यों और करीबी भोला यादव एवं चार कंपनियों की कुल संपत्ति का ब्योरा मांगा था। इसके बाद अब सीबीआई ने इन लोगों से संपत्ति का ब्योरा देने को कहा है। इससे पहले कल रेलवे में नौकरी देने के बदले जमीन रजिस्ट्री कराने के मामले में सीबीआई ने एक बार फिर लालू के करीरियों के घर दबिश दी है। पटना, भेजपुर, आरा, दिल्ली, नोयडा और गुरुग्राम समेत 9 ठिकानों पर सुबह से ही सीबीआई की रेड चल रही है।