लालू ने कहा था-BJP-RSS को बदनाम करने के लिए मैथिलों ने रची थी दंगे की साजिश: नीरज कुमार ने दिखाया लोकसभा की कार्यवाही रिपोर्ट

लालू ने कहा था-BJP-RSS को बदनाम करने के लिए मैथिलों ने रची थी दंगे की साजिश: नीरज कुमार ने दिखाया लोकसभा की कार्यवाही रिपोर्ट

PATNA: बीजेपी और आरएसएस को कोसने वाले लालू प्रसाद यादव का लोकसभा में दिया गया बयान सामने आया है. लालू यादव ने लोकसभा में कहा था-भागलपुर दंगों में बीजेपी और आरएसएस को बदनाम करने के लिए मैथिल ब्राह्मणों ने साजिश रची थी. कांग्रेस ने बिहार में कई जगहों पर दंगे करवाये थे. जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने इससे संबंधित कागजात जारी किया है.


लालू ने कहा-कांग्रेसी और मैथिल ब्राह्मण ढोंगी

दरअसल, 1989 में बिहार के भागलपुर में भीषण सांप्रदायिक दंगा हुआ था. इस दंगे में एक हजार से ज्यादा लोगों के मारे जाने की बात सामने आयी थी. भीषण दंगे के बाद ही बिहार से कांग्रेस की सरकार चली गयी थी. उस दौर में लालू प्रसाद यादव विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हुआ करते थे. जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने भागलपुर दंगों को लेकर लोकसभा में हुई बहस की कार्यवाही की कॉपी जारी किया है. 


1989 में लालू का भाषण

नीरज कुमार की ओर से जो लोकसभा की कार्यवाही की कॉपी जारी की गयी है, वह 29 दिसंबर 1989 की है.  उसके मुताबिक लालू प्रसाद यादव सदन में कांग्रेस औऱ मैथिल ब्राह्मणों को ढोंगी कह रहे हैं. लालू ने तब सदन में कहा था-“भागलपुर को बदनाम करने के लिए, बी० जे०पी० को बदनाम करने के लिए, आर० एस० एस० को बदनाम करने के लिए, जनता दल को बदनाम करने के लिए मैथिली ब्राह्मणों ने क्या-क्या किया ?


लालू अपने भाषण में कह रहे हैं- एकमात्र मुसलमान बिहार में वाइस चांसलर थे मिथिला विश्वविद्यालय के,  कान पकड़कर निकाल दिया, कौन निकाल दिया - शिक्षा मन्त्री नागेन्द्र झा ने निकाल दिया.. आप अकसरियत को बात करते हो.. और ढोंगी लोग कुछ कहते हैं. बहेड़ा में एक हजार कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को बुलाया और बुलाया कि जो ये टोपी लगाते हैं कांग्रेस पार्टी के लोग...नकली टोपी पहना, एक तरफ लिखा गर्व से कहो हिन्दू हैं, दूसरी तरफ लिखा राधेश्याम बाबा  की जय. हम यहां गये, हमने जांच की, हमने पाया कि डा० जगन्नाथ मिश्रा का चेला महेन्द्र नारायण झा, उनकी बिरादरी के आदमी ने यह साजिश की कि हम एक न होने पाएं. विपक्ष को नहीं जुटने दें. 


नीरज ने मांगा तेजस्वी से जवाब

जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने सदन की कार्यवाही की रिपोर्ट जारी करते हुए तेजस्वी यादव से जवाब मांगा है. नीरज कुमार ने कहा है कि तेजस्वी में हिम्मत है तो जवाब दें कि उनके पिता ने लोकसभा में क्या भाषण दिया था. नीरज कुमार ने कहा कि बिहार की राजनीति से आउट कर दिये गये लालू प्रसाद यादव की हाड़ में हल्दी नीतीश कुमार ने लगाया था. 2015 में लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार को फोन किया था. इसका भी वीडियो फुटेज है. तेजस्वी यादव गलतबयानी किये जा रहे हैं.