लालू के रेलमंत्री रहते 601 रेल हादसे हुए तो नीतीश के समय 1079, 2700 लोग मरे थे : बालासोर दुर्घटना पर सियासत के बाद सामने आया आंकड़ा

लालू के रेलमंत्री रहते 601 रेल हादसे हुए तो नीतीश के समय 1079, 2700 लोग मरे थे : बालासोर दुर्घटना पर सियासत के बाद सामने आया आंकड़ा

DESK: ओडिशा के बालासोर में भीषण रेल हादसे में अब तक 275 लोगों की मौत हो चुकी है. हादसे में 1175 लोगों के घायल होने की खबर है. इस भीषण रेल दुर्घटना के बाद सियासत गर्म है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू केंद्र सरकार पर हमला कर रही है. उनकी मांग है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इस्तीफा दें. लेकिन अब उन रेल हादसों का आंकड़ा सामने आया है जो लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार और ममता बनर्जी के रेल मंत्री रहते हुए थे. 


ओडिशा ट्रेन दुर्घटना को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे के लिए विपक्षी दलों में लगी होड़ के बीच भारतीय जनता पार्टी ने लालू, नीतीश औऱ ममता बनर्जी के रेल मंत्री रहते रेल गाड़ी की टक्कर, मौत और पटरी से उतरने की पूरी सूची जारी कर दी है. बीजेपी द्वारा जारी सूची के मुताबिक इन तीनों नेताओं के रेल मंत्री रहते सबसे ज्यादा रेल दुर्घटनायें हुईं. 


जो आंकड़े सामने आये हैं उसके मुताबिक रेल दुर्घटनाओं और उसमें आम लोगों की मौत की सबसे बड़ी संख्या उस दौर का है जब नीतीश कुमार रेल मंत्री हुआ करते थे. नीतीश कुमार के समय कुल 1079 रेल दुर्घटनायें हुईं. इसमें 1527 लोगों की मौत हो गयी. आंकड़ों के मुताबिक नीतीश के रेल मंत्री रहते 79 दफे रेल गाडियों की टक्कर  हुई. जबकि 1 हजार बार रेल गाड़ी पटरी से उतरी.


वहीं लालू प्रसाद यादव के रेल मंत्री के 5 सालों के कार्यकाल में भी रेल  दुर्घटनाओं की सूची काफी बड़ी है. लालू प्रसाद यादव 2004 से 2009 तक रेल मंत्री थे, उस दौरान 601 रेल दुर्घनायें हुईं. लालू के रेल मंत्री काल में 51 दफे रेल गाड़ियों की टक्कर हुई. वहीं, 550 दफे रेल गाड़ी पटरी से उतरी. इन 601 रेल दुर्घटनाओं में 1159 लोगों की मौत हुई थी. 


वहीं,  ममता बनर्जी के रेल मंत्री रहने के दौरान 893 रेल दुर्घटनायें हुईं. 54 दफे रेल गाडियों की टक्कर हुईं. रेल मंत्री के रूप में ममता बनर्जी के कार्यकाल के दौरान 839 दफे ट्रेन पटरी से उतरी. इन रेल दुर्घटनाओं में 1451 लोगों की मौत हो गयी. 


ये आंकड़ा ऐसे समय में जारी किया गया था जब ममता बनर्जी ने सरकार से सवाल किया है और कहा है कि बालासोर ट्रेन दुर्घटना को टाला जा सकता था. वहीं, राजद प्रमुख लालू यादव ने सत्तारूढ़ सरकार पर निशाना साधा और कहा कि केंद्र ने रेलवे को नष्ट कर दिया है. लालू प्रसाद यादव ने सीधे प्रधानमंत्री को दुर्घटना के लिए जिम्मेवार करार दिया है.