लालू के बाद तेजस्वी को भी MY पर ही भरोसा, अबतक 21 यादव और मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट

लालू के बाद तेजस्वी को भी MY पर ही भरोसा, अबतक 21 यादव और मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट

PATNA : तेजस्वी यादव ने भले ही आरजेडी को लालू युग से आगे बढ़ाते हुए सभी दलों की पार्टी बताया हो, उन्होंने एमवाई समीकरण को खारिज करते हुए नए और समावेशी समीकरण के रास्ते पर चलने का ऐलान किया हो. लेकिन टिकट बंटवारे को लेकर एक बार फिर से एमवाई समीकरण का बोलबाला दिख रहा है. आरजेडी के अंदर मुस्लिम और यादव प्रत्याशियों का बोलबाला रहा है. 

आरजेडी ने अब तक जितने उम्मीदवारों को सिंबल दिया है उनमें 19 यादव कैंडिडेट और 2 मुस्लिम उम्मीदवारों को पार्टी ने सिंबल दिया है. हालांकि टिकट बंटवारे में राजपूत ब्राह्मण भूमिहार और वैश्य समाज को भी हिस्सेदारी मिली है. लेकिन यह संख्या बेहद कम है. पहले चरण की जिन 71 सीटों पर चुनाव होना है वहां पहले से आरजेडी के पास 41 सीटें हैं.



आरजेडी ने 8 दलितों और 4 सवर्णों को भी उम्मीदवार बनाया है. तेजस्वी यादव ने यह वादा किया था कि वह सवर्णों को हिस्सेदारी देंगे और उन्होंने पहले चरण में 10 फ़ीसदी सवर्णों को टिकट दिया है. आरजेडी की तरफ से मोकामा के निर्दलीय विधायक अनंत सिंह भी चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने अनुसूचित जाति के एक विधायक को भी सिंबल दिया है. आरजेडी की तरफ से जिन 42 सीटों पर सिंबल जारी किए गए हैं उनमें यादव से 19 एससी से 8, सवर्ण से 4, अति पिछड़ा 3, वैश्य से 2, कुशवाहा से 2, मुसलमान से 3 और एसटी से एक उम्मीदवार को मैदान में उतारा गया है.