क्योंकि सरकार मंत्री नहीं ऑफिसर चलाते हैं: पटना में जलजमाव देखने निकले नीतीश, मंत्री को पूछा तक नहीं, स्थानीय MLA भी हैं नितिन नबीन

क्योंकि सरकार मंत्री नहीं ऑफिसर चलाते हैं: पटना में जलजमाव देखने निकले नीतीश, मंत्री को पूछा तक नहीं, स्थानीय MLA भी हैं नितिन नबीन

PATNA: नीतीश कुमार के राज में सरकार मंत्री औऱ विधायक नहीं बल्कि ऑफिसर चलाते हैं. हमेशा से ये आरोप लगता रहा है औऱ नीतीश कुमार खुद इसकी पुष्टि करते रहे हैं. नीतीश कुमार रविवार को पटना में जलजमाव का हाल जानने निकल गये. पटना शहर के बांकीपुर से विधायक और नगर विकास मंत्री नितीन नवीन को इसकी भनक तक नहीं लगी. पटना शहर के किसी स्थानीय विधायक को खबर नहीं थी. नीतीश कुमार अधिकारियों के साथ घूमे और पुरानी बातों को दुहरा कर आवास वापस लौट गये.


सीएम कार्यालय से दी गयी जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार ने आज पटना और आसपास के इलाकों में जलजमाव की स्थिति से निपटने की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने पहाड़ी स्थित ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन का जायजा लिया और शहर की जलनिकासी की व्यवस्थाओं को देखा. वे पटना सिटी के वरमुता स्थित अस्थाई ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन भी पहुंचे और जलनिकासी को लेकर की जा रही तैयारी की जानकारी ली. नीतीश  ने जलनिकासी को लेकर अधिकारियों को कई आदेश भी दिये.


मंत्री का अता पता नहीं

मुख्यमंत्री के इस निरीक्षण में स्थानीय विधायक और नगर विकास मंत्री नितीन नवीन का कहीं अता-पता नहीं था. अधिकारी बता रहे थे और नीतीश सुन रहे थे. सीएम कार्यालय से दी गयी जानकारी के मुताबिक निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री को प्रधान सचिव, नगर विकास एवं आवास विभाग ने पटना एवं आसपास के इलाकों में जलजमाव की स्थिति से निपटने के लिए की गई व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी दी. प्रधान सचिव ने बताया कि ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन के माध्यम से शहरी क्षेत्रों की जलनिकासी की जा रही है.


निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऐसी व्यवस्था रखें कि मॉनसून के दौरान तेज बारिश की स्थिति में जलजमाव की समस्या उत्पन्न न हो. शहर के सभी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन को पूरी तरह फंक्शनल रखा जाए. जलजमाव की स्थिति में तुरंत प्रभावित क्षेत्रों में जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये ताकि शहरवासियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो.


निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, पटना प्रमंडल के आयुक्त कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, जिलाधिकारी डॉ० चन्द्रशेखर सिंह, नगर आयुक्त अनिमेश परासर, वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा सहित दूसरे अधिकारी मौजूद थे.