क्या पाकिस्तान जाएंगे PM मोदी ? शहबाज शरीफ ने इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भेजा निमंत्रण

क्या पाकिस्तान जाएंगे PM मोदी ? शहबाज शरीफ ने इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भेजा निमंत्रण

DESK : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान जा सकते हैं ? यह जवाब पिछले कुछ घंटों से काफी चर्चा में बना हुआ है। इसकी वजह यह है कि भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में चल रही खटास के बीच पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी को एक खास बैठक के लिए निमंत्रण भेजा है। पीएम मोदी के अलावा इस बैठक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के दूसरे नेताओं को भी न्यौता भेजा गया है। इसके बाद अब यह सवाल बना हुआ है कि भारत इस बैठक को लेकर क्या फैसला लेता है?


दरअसल, पाकिस्तान अक्टूबर में सरकार के प्रमुखों के परिषद (सीएचजी) की मेजबानी करेगा। इसी बैठक के लिए शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी को निमंत्रण भेजा है। पीएम मोदी के अलावा इस बैठक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के दूसरे नेताओं को भी न्यौता भेजा गया है। पाकिस्तान 15-16 अक्टूबर को इस बैठक की मेजबानी करेगा। इसकी मेजबानी बारी-बारी से हर सदस्य देश के पास आती है।


वहीं, चर्चा इस बात की भी है कि भारत और पाकिस्तान के रिश्ते जैसे चल रहे हैं उससे ये तो पक्का है कि भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी वहां नहीं जाएंगे। हालांकि, देखना ये होगा कि क्या भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए कोई मंत्री या अधिकारी जाता है या नहीं। इससे पहले कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी ने पाक को सीधा संदेश देते हुए कहा था कि पड़ोसी मुल्क ने इतिहास से कुछ नहीं सीखा है। पीएम ने कहा था कि पाकिस्तान आंतकवाद फैलाकर सुर्खियों में बने रहने की कोशिश करता है।


उधर, इस बात का चर्चा यह भी है कि यूक्रेन से वापसी के बाद पीएम मोदी के विमान ने सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया। यह 46 मिनट तक पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में रहा और 11:01 बजे बाहर चला गया। सूत्रों का कहना है कि भारत के अमृतसर हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले इस्लामाबाद और लाहौर के हवाई नियंत्रण क्षेत्रों से गुजरा।