कृषि बिल को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी, लेकिन विपक्ष का विरोध है जारी

 कृषि बिल को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी, लेकिन विपक्ष का विरोध है जारी

DELHI :  कृषि बिल के तीनो विधेयकों को रविवार रात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के साथ ही तीनों विधेयक अब कानून बन गए हैं. लेकिन इस कानून को लेकर विपक्ष का विरोध प्रदर्शन जारी है. 

इस कानून के विरोध में आज सुबह प्रदर्शनकारीयों ने इंडिया गेट के पास राजपथ पर जम कर प्रदर्शन किया. शहीद भगत सिंह की तस्वीर लेकर प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. यही नहीं प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक ट्रैक्टर में आग लगा दी. इस प्रदर्शन में ज्यादातर पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता शामिल थे. एएनआइ की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए सभी पंजाब के रहने वाले हैं. 



दरअसल, आज भगत सिंह की जयंती है. कांग्रेस ने शहीद भगत सिंह की जयंती पर प्रदर्शन करने का फैसला किया था. इसी क्रम में बड़ी संख्या में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता इंडिया गेट पर सोमवार सुबह ही पहुंच गए और धरना प्रदर्शन करने लगे.

इस कानून से कृषि सुधार का मार्ग प्रशस्त करने में मदद मिलेगी. नया कानून बन जाने के बाद किसान देश में कहीं भी अच्छी कीमत पर अपना उत्पाद बेच सकेंगे. विधेयक का विरोध कर रहे विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से इन्हें मंजूरी नहीं देने का अनुरोध किया था. जिस तरह से इन विधेयकों को संसद से पारित किया गया, उसे विपक्षी दल असंवैधानिक और संसदीय परंपराओं का अपमान बता रही हैं.