कृषि बिल पर राज्यसभा में हो रही चर्चा, कृषि मंत्री का दावा.. किसानों की जिंदगी बदल जाएगी

कृषि बिल पर राज्यसभा में हो रही चर्चा, कृषि मंत्री का दावा.. किसानों की जिंदगी बदल जाएगी

DELHI:  विरोध के बीच राज्यसभा में कृषि बिल पेश किया गया है. कई राजनीतिक दल इस बिल का विरोध कर रहे हैं. इस पर राज्यसभा में चर्चा हो रही है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दावा किया है कि इस बिल के पास होने के बाद किसानों की जिंदगी बदल जाएगी.

दो बिल पेश

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को खेती से जुड़े दो बिल फार्मर्स एंड प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स (प्रमोशन एंड फैसिलिटेशन) बिल और फार्मर्स (एम्पावरमेंट एंड प्रोटेक्शन) एग्रीमेंट ऑन प्राइस एश्योरेंस एंड फार्म सर्विस बिल राज्यसभा में पेश किए.  तोमर ने दोनों बिल को ऐतिहासिक बताया है. 

एनएसपी से कोई लेना देना नहीं

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इस बिल से किसानों को फायदा छोड़ कोई नुकसान होने वाला नहीं है. किसान देशभर में कहीं भी अपना अनाज बेच सकेंगे. मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि बिलों की संबंध न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नहीं है. 

बिल का विरोध

कृषि बिल के विरोध में हरियाणा और पंजाब के किसान प्रदर्शन कर हैं. इस मुद्दे को लेकर कुछ दिन पहले ही शिरोमणि अकाली दल की मंत्री हरसिमरत कौर ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. इसके अलावे आरजेडी, टीएमसी और कांग्रेस समेत कई दल विरोध में हैं. संसोधन की मांग कर रहे हैं. कई दलों नेे इतना तक कह दिया है कि इस बिल का समर्थन करने का मतलब है कि डेथ वारंट पर आप साइन कर रहे हैं.