कोलकाता कांड को लेकर आंदोलन के मूड में बिहार के डॉक्टर: पटना में BASA की हुई अहम बैठक, बिहार स्वास्थ्य सेवा संघ ने सरकार को दे दिया अल्टीमेटम

कोलकाता कांड को लेकर आंदोलन के मूड में बिहार के डॉक्टर: पटना में BASA की हुई अहम बैठक, बिहार स्वास्थ्य सेवा संघ ने सरकार को दे दिया अल्टीमेटम

PATNA: कोलकाता में महिला डॉक्टर की रेप के बाद हत्या के मामले को लेकर पटना में बिहार स्वास्थ्य सेवा संघ की बैठक आयोजित की गई। आईएमए भवन में आयोजित इस बैठक में पश्चिम बंगाल के कोलकाता स्थित आरजी कर मेडिकल कॉलेज में स्नात्तकोत्तर छात्रा के साथ ड्यूटी के दौरान बर्बरता पूर्वक बलात्कार एवं हत्या के विरोध में रोष व्यक्त किया गया।


इस दौरान बिहार में भी डॉक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के प्रति चिंता जाहिर की गई। बैठक में सरकार से मांग की गई कि मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट जिसमें 10 वर्ष से ज्यादा की सजा का प्रावधान हो को अविलंब लागू किया जाए। आरजी कर मेडिकल कॉलेज की घटना का अविलंब बिना किसी पक्षपात के जांच हो और न्याय सुनिश्चित किया जाए। राज्य के सभी अस्पताल एपीएच सी से लेकर सदर अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में सुरक्षा का पुख्ता इंतज़ाम सुनिश्चित हो और सीसीटीवी कैमरा पर्याप्त मात्रा में लगाया जाए।


इसके साथ ही साथ लोकल सुरक्षा बल को हटाकर राज सरकार के अस्पताल के लिए स्थाई सुरक्षा बल की तैनाती सुनिश्चित की जाय, साथ ही महिला सुरक्षा बल का भी प्रावधान हो। अस्पताल में चिकित्सकों के लिए ड्यूटी रूम, वॉशरूम की उचित व्यवस्था की जाए महिलाओं के लिए अलग से वॉशरूम की व्यवस्था की जाए। एच्छिक पोस्टिंग/ गृह जिला पोस्टिंग तथा ड्यूटी घंटे का निर्धारण की जाए। कनीय पदाधिकारियों एवं नेताओं द्वारा निरीक्षण के नाम पर चिकित्सकों को प्रताड़ित नहीं किया जाए।


वहीं यह भी मांग की गई कि जहानाबाद के बनावर में हुई घटना में मेडिकल टीम की कोई गलती नहीं होने के बावजूद जिले के प्रशासनिक अधिकारी द्वारा स्वास्थ्य अधिकारियों पर अपनी नाकामियों का ठीकरा नहीं फोड़ा जाए। यदि 25 अगस्त तक उपर्युक्त मांगों पर सरकार द्वारा संतोषपूर्ण निर्णय नहीं लिया गया तो मजबूरन भाषा को राज्य स्तरीय कार्य बहिष्कार सहित अन्य कठोर निर्णय लेने को बाध्य होना पड़ेगा। इसके लिए सरकार स्वयं जिम्मेदार होगी।


बैठक में फैसला लिया गया कि कल यानी 19 अगस्त से लेकर आगामी 25 अगस्त तक सभी डॉक्टर काली पट्टी /बिल्ला लगाकर ड्यूटी करेंगे। यदि इस दौरान कोलकाता की घटना में उचित जांच और कार्रवाई नहीं होती है तो कभी भी राष्ट्रीय आंदोलन में शामिल होकर भासा कठोर निर्णय लेने को स्वतंत्र होगी।


बैठक में भासा के राज्य इकाई अध्यक्ष डॉक्टर महेश प्रसाद सिंह, उपाध्यक्ष डॉ रोहित कुमार, भासा के राज्य इकाई प्रवक्ता डॉक्टर विनय कुमार, अपर महा सचिव डॉक्टर हसरत अब्बास, डॉक्टर अविनाशी सदगुरु, कार्यालय सचिव डॉक्टर कुमार सौरव, डॉ नवीन कुमार, अपर महासचिव डॉक्टर कुणाल कौशल, संयुक्त सचिव डॉ मोहम्मद गुलाब, संयुक्त सचिव डॉ अभिषेक आनंद, प्रमंडलीय सचिव डॉक्टर अनुराधा कृष्णा, रोहित कुमार, संयुक्त सचिव डॉक्टर अभिषेक कुमार, गौरव कुमार, डॉ राव वीरेंद्र सिंह समेत अन्य डॉक्टर मौजूद रहे।