BPSC 70th EXAM : खुशखबरी! 70वीं सरकारी भर्ती में बढ़ी वैकेंसी, परीक्षा की संभावित तारीख की घोषणा

BPSC 70th EXAM : खुशखबरी!  70वीं सरकारी भर्ती में बढ़ी वैकेंसी, परीक्षा की संभावित तारीख की घोषणा

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग ने आज बिहार 70वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा की संभावित तारीख की घोषणा कर दी है। अब परीक्षा 13 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इससे पहले बीपीएससी ने 70वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के जरिए होने वाली भर्ती के लिए पदों की संख्या को बढ़ाया था। 


जानकारी हो कि पहले जहां 1957 पदों पर भर्ती होनी थी, वहीं अब 70 पद बढ़ाकर 2027 पदों पर भर्ती की जाएगी। यही नहीं अब उम्मीदवारों को आवेदन के लिए भी ज्यादा समय दिया गया है। आवेदन की तारीख भी बढ़ाकर 18 अक्टूबर से 4 नवंबर कर दी गई है। इस बार बीपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के पास गोल्डन चांस है। इतने अधिक पदों पर कभी बीपीएससी ने आवेदन नहीं मांगे। 


बीपीएससी की 70वीं भर्ती आयोग के सबसे बड़ी भर्ती होगी। पिछली भर्ती यानी बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 69वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (सीसीई) में पदों की संख्या 475 थी, पहले यह संख्या 346 थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 475 कर दिया गया था। रिक्तियों में एसडीएम के 200 और डीएसपी के 136 पद होंगे। 


मालूम हो कि बिहार 70वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या इसके समकक्ष परीक्षा में पास होना जरूरी है। पदानुसार योग्यता अभ्यर्थी भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन से विस्तार से चेक कर सकते हैं। आयुसीमा की बात करें तो इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारं की न्यूनतम उम्र सेवावार 20,21,22 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं अधिकतम उम्र अनारक्षित पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 37 वर्ष, अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग पुरुष और महिला के लिए 40 वर्ष निर्धारित की गई है। उम्र की गणना 1 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी।


आपको बता दें कि इससे पहले परीक्षा नवंबर में आयोजित होने वाली थी, लेकिन बाद में परीक्षा की तिथि स्थगित कर दी गई। अब एग्जाम 13 दिसंबर को होगा, इसकी घोषणा आयोग ने कर दी है।