खबर का असर: BPSC परीक्षा केंद्र में स्मार्ट फोन ले जाने के मामले में BEO को शो–कॉज, धमदाहा SDO ने 24 घंटे में मांगा जवाब

खबर का असर: BPSC परीक्षा केंद्र में स्मार्ट फोन ले जाने के मामले में BEO को शो–कॉज, धमदाहा SDO ने 24 घंटे में मांगा जवाब

PATNA : फर्स्ट बिहार झारखंड की खबर का बड़ा असर हुआ है। BPSC पीटी परीक्षा के दौरान स्मार्टफोन लेकर परीक्षा केंद्र में जाने और परीक्षा के दौरान ही फोटो खिंचवाने के मामले में धमदाहा के बीईओ राम प्रबोध यादव को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है। धमदाहा के एसडीओ ने फर्स्ट बिहार की खबर का संज्ञान लेते हुए डीईओ को शो–कॉज जारी करते हुए 24 घंटे में जवाब देने को कहा है।


फर्स्ट बिहार ने बताया था कि कैसे BPSC जैसी बड़ी परीक्षा को लेकर जिन अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाया गया उन्होंने ही परीक्षा का मखौल उड़ाया। BPSC क्वेश्चन पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई फिलहाल पेपर लीक करने वाले लोगों को तलाश रही है। कई लोगों को इस मामले में हिरासत में लिया गया है और पटना से लेकर दूसरे जिलों तक के छापेमारी की जा रही है।


BPSC पेपर लीक मामले में आरा के वीर कुंवर सिंह कॉलेज के एग्जामिनेशन कंट्रोलर को आर्थिक अपराध इकाई ने गिरफ्तार कर लिया है। इनके साथ-साथ 4 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इसमें बड़हरा के BDO जयवर्धन गुप्ता भी शामिल हैं। आपको बता दें कि आरा का वीर कुंवर सिंह कॉलेज ही वह सेंटर था। जहां से सबसे पहले पेपर लीक की खबर सामने आई थी। इसके बाद से लगातार इस मामले की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई नए कॉलेज से जुड़े लोगों पर नकेल कस रखा था।


इनकों पूछताछ के लिए बुलाया गया था और अब जो खबर आ रही है उसके मुताबिक कॉलेज के एग्जामिनेशन कंट्रोलर के साथ-साथ डिप्टी सुपरिटेंडेंट को भी गिरफ्तार किया गया है। आर्थिक अपराध इकाई की टीम इन सभी को कोर्ट में पेश करने वाली है। 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्न-पत्र लीक मामले में सोमवार 9 मई को आर्थिक अपराध थाना कांड संख्या-20/2022 दर्ज किया गया। अबतक के अनुसंधान और संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ में मिले साक्ष्य के आधार पर आर्थिक अपराध इकाई के विशेष अनुसंधान दल ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है।


जिनमें (1) जय वर्द्धन गुप्ता, प्रतिनियुक्त स्टेटिक दंडाधिकारी सह प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, बड़हरा, जिला-भोजपुर, (2) डॉ० योगेन्द्र प्र० सिंह, पे० स्व गोपाल जी सिंह, सा० बखोरापुर, थाना-बड़हरा, जिला भोजपुर, वर्तमान प्राचार्य सह सेंटर सुपरइंटेण्डेंट, कुंवर सिंह कॉलेज,आरा, (3) सुशील कुमार सिंह, हरिवंश सिंह, सा०-हरिजी का होता, थाना-नवादा, जिला भोजपुर, वर्तमान व्याख्याता सह केंद्रीलर कुंवर सिंह कॉलेज,आरा और (4) अगम कुमार सहाय, ग्राम-फरना, थाना-बड़हरा, जिला-भोजपुर, व्याख्याता सह सहायक सेंटर सुपर इंटेण्डेट, कुंवर सिंह कॉलेज, आरा शामिल हैं। फिलहाल मामले की अनुसंधान जारी है।


दरअसल फर्स्ट बिहार के पास पूर्णिया के धमदाहा स्थित एक परीक्षा केंद्र की तस्वीर सामने आई थी। इस परीक्षा केंद्र पर BPSC पीटी की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के दौरान मजिस्ट्रेट की ड्यूटी पर धमदाहा के बीईओ राम प्रबोध तैनात थे। नियमों के मुताबिक की परीक्षा के दौरान किसी को भी सेंटर में स्मार्टफोन ले जाने की इजाजत नहीं है लेकिन मजिस्ट्रेट ड्यूटी पर तैनात बीईओ राम प्रबोध ना केवल अपना स्मार्टफोन लेकर परीक्षा केंद्र के अंदर गए बल्कि पीटी एग्जाम दे रहे छात्रों के बीच खड़े होकर फोटो भी खिंचवाई। उन्होंने बजाप्ता इस फोटो को कई व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर भी किया। इस व्हाट्सएप ग्रुप का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल है। इसी व्हाट्सएप ग्रुप से होते हुए परीक्षा केंद्र के अंदर बीईओ साहब की तस्वीर फर्स्ट बिहार तक पहुंच गयी। 


हमने सच्चाई जानने के लिए इस मामले में भी बीईओ राम प्रबोध से बातचीत की। फर्स्ट बिहार ने जब भी बीईओ साहब से पूछा कि क्या वह बीपीएससी पीटी एग्जाम में किसी सेंटर पर ड्यूटी कर रहे थे? उन्होंने कहा.. हां मेरी ड्यूटी लगी थी। हमने पूछा कि वह सेंटर पर अपना मोबाइल फोन लेकर गए थे? उन्होंने कहा.. गए थे। हमने पूछा क्या आपने सेंटर के अंदर फोटो खिंचवाई? उन्होंने कहा.. हमने फोटो खिंचवाई। इसके बाद फर्स्ट बिहार ने उनसे जानना चाहा कि क्या बीपीएससी जैसी परीक्षा के दौरान सेंटर के अंदर मोबाइल फोन ले जाना ठीक है? इस पर उन्हें जवाब नहीं सूझा.. बीईओ साहब ने कबूल किया कि उनसे गलती हो गई।


फर्स्ट बिहार यह दावा तो नहीं करता कि BPSC पीटी एग्जाम का क्वेश्चन पेपर पूर्णिया या धमदाहा से लीक हुआ लेकिन क्या यह एक बड़ी लापरवाही नहीं है की परीक्षा में जिन अधिकारियों को ड्यूटी दी गई, जिनके ऊपर यह जिम्मेदारी रही की परीक्षा कदाचार मुक्त तरीके से पूरी करा ली जाए वही अधिकारी नियमों की अनदेखी करते रहे। सोशल मीडिया पर यह दिखाने के चक्कर में कि वह भी परीक्षा में ड्यूटी कर रहे हैं उन्होंने तस्वीर निकलवाई और उसे सोशल मीडिया पर शेयर किया। फर्स्ट बिहार पर खबर प्रसारण के बाद धमदाहा के बीईओ राम प्रबोध यादव को शो कॉज नोटिस जारी किया गया। धमदाहा के एसडीओ ने फर्स्ट बिहार की खबर का संज्ञान लेते हुए डीईओ को शो–कॉज जारी करते हुए 24 घंटे में जवाब देने को कहा है।