कार्मेल हाई स्कूल में दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन, KG के बच्चों ने अपनी प्रस्तुति से लोगों को किया मंत्रमुग्ध

कार्मेल हाई स्कूल में दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन, KG के बच्चों ने अपनी प्रस्तुति से लोगों को किया मंत्रमुग्ध

PATNA: कार्मेल हाई स्कूल दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया। प्री-प्राइमरी छात्रों ने पर्यावरण विषयों पर प्रदर्शनी में चमक बिखेरी। जिसमें पर्यावरण विषयों पर जोर दिया गया। जो पारिस्थितिकीय जिम्मेदारी और जागरूकता के महत्व को रेखांकित करता है। इस प्रदर्शनी में कक्षा KG 1 और KG 2 के छात्राओं ने भाग लिया। जिसमें उन्होंने "हमारे सामान्य घर की देखभाल" के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को उजागर किया। इस प्रदर्शनी का केंद्र बिंदु पोप फ्रांसिस का "लौदातो सी" था, जिसका अर्थ है "प्रशंसा की जाए। "


KG 1 के छात्रों ने "सृष्टि का मौसम" थीम को जीवंत किया। जिसमें उन्होंने प्रकृति की सुंदरता और इसके संरक्षण की आवश्यकता को दर्शाया। आकर्षक प्रदर्शनों, कला और कहानी कहने के माध्यम से छोटे-छोटे बच्चों ने भगवान की सृष्टि के घटकों को चित्रित किया। उन्होंने भगवान की सृष्टि का सम्मान और संरक्षण करने के महत्व को उजागर किया।


उनके प्रयासों का उद्देश्य अपने साथियों और दर्शकों को प्राकृतिक दुनिया के साथ एक गहरी संबंध अपनाने के लिए प्रेरित करना था। उन्होंने प्रकृति से फिर से जुड़ने और समझने के लिए परिवार के ध्यान की सैर की अवधारणा का समर्थन किया। वे सूरज, तारे, बादल, इंद्रधनुष, पहाड़, नदियाँ, पेड़, फूल, जानवर, पक्षी और मधुमक्खियों के रूप में सजे थे। उन्होंने चाँद के विभिन्न चरणों का प्रदर्शन भी किया। प्रत्येक छात्र ने भगवान की सुंदर सृष्टि से जागरूकता बढ़ाने के लिए एक संदेश दिया।


वहीं, KG 2 के छात्रों ने "माँ धरती की पुकार का जवाब दें और हमारे सामान्य घर की देखभाल करें" थीम के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। अपने प्रदर्शनों के माध्यम से, बच्चों ने आज के पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने की आवश्यकता को दर्शाया। छोटे-छोटे बच्चों ने प्राकृतिक संसाधनों के अति उपयोग के कारण जलवायु परिवर्तन के बारे में शक्तिशाली संदेश दिया।


छात्रों ने प्रदूषण, वनों की कटाई और सतत जीवन के महत्व का प्रदर्शन किया। उनके प्रस्तुतियों ने सभी को कार्रवाई करने और हमारे सामान्य घर की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया, यह बताते हुए कि छोटे प्रयास भी बड़े बदलाव ला सकते हैं। माता-पिता अपने बच्चों को स्वस्थ जीवनशैली के बारे में बात करते देखकर खुशी से भरे हुए थे। छात्र हर दिन प्रार्थना सभा में योगाभ्यास करते हैं।


 इस मौके पर सिस्टर विनया, CHS की प्रबंधक, सिस्टर मृदुला, प्रधान, और सिस्टर मेरिशियन, समन्वयक ने छात्रों की रचनात्मकता और जुनून पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा, “यह देखना वास्तव में प्रेरणादायक है कि हमारे सबसे छोटे शिक्षार्थी कितनी महत्वपूर्ण विषयों से जुड़ रहे हैं। उन्होंने जो संदेश आज दिया, वह हम सभी के लिए धरती और इसके भविष्य के प्रति अधिक जिम्मेदारी लेने की याद दिलाता है।”


श्रीमती नमिता, शिक्षक समन्वयक ने कहा, “ये बच्चे हमारे ग्रह के भविष्य के संरक्षक हैं, और ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से हम उन्हें पर्यावरण की देखभाल के प्रति आजीवन प्रतिबद्धता डालने की आशा करते हैं।”


मध्य-कालीन प्रदर्शनी को माता-पिता, स्टाफ और स्कूल समुदाय द्वारा अच्छी तरह से सराहा गया, जिन्होंने छात्रों के उत्साह और पर्यावरणीय मुद्दों की समझ की प्रशंसा की। कार्यक्रम का समापन प्री-प्राइमरी छात्रों द्वारा एक प्रतिज्ञा के साथ हुआ, जिसमें सभी को पर्यावरण-अनुकूल आदतें अपनाने और एक हरे, स्वस्थ ग्रह की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया गया।


यह प्रदर्शनी दो दिनों के लिए आयोजित की गई ताकि छात्रों की 100% भागीदारी सुनिश्चित की जा सके और हमारी मातृ धरती के बारे में बेहतर समझ विकसित की जा सके। शिक्षकों, श्रीमती नमिता, मीरा, आर्ति, बिभा, नितांजली, सुष्मिता, रितिका, दीप्ती, दीपा और शोभा ने छोटे मनों को प्रशिक्षित करने में योगदान दिया। यह कार्यक्रम विद्यालय की पर्यावरण शिक्षा के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता को उजागर करता है, जो छात्रों में जिम्मेदारी की भावना को विकसित करता है।