कल शाम मोदी कैबिनेट का विस्तार: अब तक जेडीयू का मामला नहीं सुलझा, RCP सिंह गदगद, ललन सिंह पटना में मौजूद

 कल शाम मोदी कैबिनेट का विस्तार: अब तक जेडीयू का मामला नहीं सुलझा, RCP सिंह गदगद, ललन सिंह पटना में मौजूद

PATNA : बुधवार की शाम 6 बजे होने जा रहे मोदी कैबिनेट के विस्तार में अब तक जेडीयू का मामला नहीं सुलझा है. जेडीयू के चार मंत्री पद की डिमांड को बीजेपी मानने को तैयार नहीं है. हालांकि आनन फानन में दिल्ली गये जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह गदगद हैं. लेकिन जेडीयू की ओर से मंत्री पद के प्रबल दावेदार राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह पटना में बैठे हैं. 


जेडीयू की दावेदारी अभी तक उलझी
सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार की ओऱ से मोदी मंत्रिमंडल में चार पद की मांग की गयी है. दो कैबिनेट मंत्री तो दो राज्य मंत्री. लेकिन बीजेपी दो मंत्री पद से ज्यादा देने को अब तक तैयार नहीं हुई है. दो में से एक कैबिनेट मंत्री औऱ दूसरा राज्य मंत्री. जेडीयू का मामला अब तक सुलझा नहीं है. हालांकि दिल्ली में जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आऱसीपी सिंह ने कहा कि सब मामला सुलझ गया है. सही समय पर सबको पता चल जायेगा. आरसीपी सिंह ने कहा कि मंत्रियों की तादाद को लेकर कोई विवाद है ही नहीं.


फिर पटना में क्यों बैठे हैं ललन सिंह
आरसीपी सिंह दिल्ली में हैं और गदगद हैं. लेकिन नीतीश कुमार के सबसे प्रमुख सिपाहसलार ललन सिंह पटना में मौजूद हैं. उनके आवास पर ऐसी कोई रौनक नहीं है जिससे लगे कि वे मंत्री बनने जा रहे हैं. ललन सिंह नीतीश कुमार के मुख्य सिपाहसलार हैं. नीतीश के मिशन को वे ही अंजाम देते रहे हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले उनका पटना में ही मौजूद रहना हैरान करने वाला है. वह भी तब जब जिन लोगों को भी मंत्री बनना था उन्हें पहले ही दिल्ली बुलाया जा चुका है और सब दिल्ली पहुंच गये हैं. 


क्या ललन पर भारी पड़े RCP
सवाल ये उठ रहा है कि क्या ललन सिंह पर आरसीपी सिंह भारी पडे. दरअसल ललन सिंह औऱ आरसीपी सिंह दोनों मंत्रीपद के दावेदार हैं और दोनों नीतीश कुमार के सबसे खास माने जाते हैं. लेकिन अगर दोनों को मंत्री बना दिया जाता औऱ जेडीयू का कोई औऱ मंत्री नहीं हो तो नीतीश का सामाजिक समीकरण गडबड़ हो जाता. तभी चार मंत्रियों की मांग की जा रही है ताकि आरसीपी औऱ ललन सिंह को कैबिनेट और अति पिछड़े औऱ कुशवाहा वर्ग से एक-एक राज्यमंत्री बनाकर नीतीश कुमार अपने जातीय समीकरण को साध सकें. लेकिन बीजेपी ने मांग मानने का अब तक कोई संकेत नहीं दिया है. 


वैसे जेडीयू का केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होना तय है. मंगलवार को खुद नीतीश कुमार ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं और ना ही ऐसी कोई जानकारी उन्हें कि जेडीयू मंत्रिमंडल विस्तार में शामिल नहीं होने जा रही है. लेकिन नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में जेडीयू के कितने मंत्री होंगे ये आरसीपी सिंह तय करेंगे. नीतीश कुमार ने कहा कि आरसीपी सिंह जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं औऱ उन्हें ही पार्टी ने अधिकृत कर रखा है. सारी बातें वही करेंगे. 


जब नीतीश कह रहे हैं कि जेडीयू केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होगा तो फिर कोई संदेह की गुंजाइश नहीं है. ऐसे में अगर ललन सिंह दिल्ली के बजाय पटना में मौजूद हैं तो अटकलों का बाजार गर्म है.