झारखंड: स्वास्थ्य कर्मी प्रोत्साहन सम्मान योजना की हुई शुरुआत, अब मिलेगा पुरस्कार

 झारखंड: स्वास्थ्य कर्मी प्रोत्साहन सम्मान योजना की हुई शुरुआत, अब मिलेगा पुरस्कार

RANCHI: झारखंड में अब स्वास्थ्य विभाग में कामकाज के तरीके में बदलाव कर उसमें सुधार करने की कोशिश शुरू कर दी गई है. बता दें अब राज्य सरकार कॉर्पोरेट कल्चर की तरह अब स्वास्थ्य विभाग में भी कामकाज का तरीका अपनाने की कोशिश में है. राज्य सरकार ने स्टाफ को प्रतियोगिता का स्तर बढ़ाने को लेकर 'स्वास्थ्य कर्मी प्रोत्साहन सम्मान योजना' की शुरुआत की है. 


बता दें इस योजना के तहत झारखंड सरकार स्वास्थ्य डिपार्टमेंट में कार्यरत सरकारी और अनुबंध स्टाफ को राज्य, जिला और प्रखंड स्तर पर सम्मानित करेगी. इस योजना के तहत वैसे कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने अपना व्यक्तिगत कार्य 60 प्रतिशत से अधिक किया है. 


मालूम हो कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए झारखंड स्वास्थ्य कर्मी प्रोत्साहन सम्मान योजना के तहत 5.36 करोड़ की स्वीकृति दी गई है. धनबाद सहित सभी जिलों को इसके लिए सूचित किया गया है. बता दें कि स्वास्थ्य विभाग में लगभग 110 से ज्यादा विभिन्न योजनाएं संचालित हैं. कई योजनाएं सिर्फ 20 प्रतिशत ही लक्ष्य को प्राप्त कर पाती हैं.


सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मचारियों को राज्य स्तर, जिला स्तर और प्रखंड स्तर पर सम्मानित करेगी. जिसके लिए पहले राज्य स्तर पर 80, जिला स्तर पर 70 और प्रखंड स्तर पर 60 प्रतिशत से ज्यादा उपलब्धि हासिल करने वाले स्टाफ्स को प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा.


व्यक्तिगत के साथ उत्कृष्ट कर्मियों की टीम को भी इस प्रतिस्पर्धा में शामिल किया गया है. इसके लिए राज्य के जिलों को ए, बी, सी श्रेणी में बांटा गया है। ए श्रेणी में 12 प्रखंड या उससे अधिक, बी श्रेणी में 8 प्रखंड और 12 से कम सी श्रेणी में शामिल किए जाएंगे। इसमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय के अलावा सांत्वना पुरस्कार शामिल है.