झारखंड चुनाव में BJP को सुशील मोदी और गिरिराज सिंह की जरूरत नहीं, स्टार प्रचारकों की सूची में दोनों के नाम नहीं

झारखंड चुनाव में BJP को सुशील मोदी और गिरिराज सिंह की जरूरत नहीं, स्टार प्रचारकों की सूची में दोनों के नाम नहीं

PATNA: बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड में होने जा रहे चुनाव में भाजपा को अपने फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह की जरूरत नहीं है. ना ही बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी की जरूरत है. लिहाजा पार्टी ने जो स्टार प्रचारकों की सूची बनायी है उसमें सुशील मोदी और गिरिराज सिंह का नाम शामिल नहीं है. पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में बिहार के कई नेताओं के नाम शामिल हैं लेकिन दोनों के नाम नदारद हैं.

बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची

भाजपा ने झारखंड चुनाव के पहले फेज के लिए चुनाव आयोग को अपने स्टार प्रचारकों की सूची सौंपी है. नरेंद्र मोदी से लेकर अमित शाह, जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह जैसे बड़े नेता तो स्वाभाविक तौर पर इस सूची में शामिल हैं. कई दूसरे नेताओं को भी इसमें जगह मिली है. बिहार के कई नेता झारखंड में भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय के साथ साथ मनोज तिवारी, नंदकिशोर यादव और मंगल पांडेय स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं. पार्टी ने रवि किशन से लेकर सन्नी देवल को भी झारखंड में स्टार प्रचारक बनाया है. 

सुशील मोदी और गिरिराज सिंह का नाम गायब

बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नाम शामिल हैं. लेकिन झारखंड से काफी ज्यादा कनेक्टेड बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में नहीं है. शायद पार्टी को झारखंड में सुशील कुमार मोदी की कोई उपयोगिता नजर नहीं आ रही. वैसे ही स्टार प्रचारकों की सूची में केंद्र सरकार के कई मंत्री शामिल हैं. नितिन गडकरी, प्रहलाद जोशी, रविशंकर प्रसाद, बी एल संतोष, स्मृति इरानी, मुख्तार अब्बास नकवी, अर्जुन राम मेघवाल से लेकर नित्यानंद राय स्टार प्रचारक बनाये गये हैं. लेकिन बिहार के फायर ब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का नाम शामिल नहीं है. शायद पार्टी को गिरिराज सिंह की भी कोई उपयोगिता झारखंड में नजर नहीं आ रही है. जबकि भाजपा ने नंदकिशोर यादव से लेकर मंगल पांडेय जैसे बिहार सरकार के मंत्रियों को भी स्टार प्रचारकों की सूची में जगह दी है. वैसे नंदकिशोर यादव झारखंड में भाजपा के चुनाव सह प्रभारी हैं. वहीं मंगल पांडेय झारखंड के प्रभारी रह चुके हैं.