जेईई एडवांस की परीक्षा आज, जूता और ज्वेलरी पहनकर सेंटर आने पर होगी रोक ; इन चीजों की होगी छुट

जेईई एडवांस की परीक्षा आज, जूता और ज्वेलरी पहनकर सेंटर आने पर होगी रोक ; इन चीजों की होगी छुट

PATNA : देश के 211 शहरों में आज जेईई एडवांस की परीक्षा होनी है। यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहले शिफ्ट की परीक्षा  पेपर -1 की परीक्षा सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी शिफ्ट में पेपर-2 की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। सभी परीक्षार्थियों को पेपर-1 के लिए सुबह 7:00 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया है। पेपर-2 के लिए सभी परीक्षार्थी दोपहर 2:00 बजे लॉगिन कर सकेंगे। जेईई एडवांस परीक्षा के लिए देशभर में 1.95 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 


वहीं, बिहार में पटना समेत नौ शहरों में जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन हो रहा है। जिसमें पटना, गया, आरा, औरंगाबाद, पूर्णिया, भागलपुर, रोहतास, दरभंगा और मुजफ्फरपुर शामिल है। इस परीक्षा में बिहार से 15,800 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। यह परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जा रही है। परीक्षा के दौरान जूता पहनकर आने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है।ऐसे में स्लीपर अथवा सैंडल पहन कर आने के लिए निर्देश दिए गए हैं। 


इसके साथ ही किसी प्रकार की ज्वेलरी परीक्षा हॉल के अंदर नहीं जा सकती। इसलिए परीक्षार्थियों को सभी आभूषण उतार कर परीक्षा केंद्र में पहुंचने का निर्देश दिया गया है, साथ ही साथ बड़े बटन वाले कपड़े पर भी रोक है। परीक्षा केंद्र पर छात्रों को अपने एडमिट कार्ड के साथ एक वैलिड आईडी प्रूफ लेकर आने को कहा गया है। इस वर्ष 2 पेज का एडमिट कार्ड जारी किया गया है जिसमें पहले पेज में स्टूडेंट का एडमिट कार्ड और दिशा निर्देश दिया हुआ है। 


इसके साथ ही डिक्लेरेशन पर स्टूडेंट को खुद का और अपने अभिभावकों का हस्ताक्षर करवाकर सेंटर पर लाना होगा। इस डिक्लेरेशन फॉर्म और प्रवेश पत्र को जेईई एडवांस पेपर 2 के चालू होने के बाद परीक्षक के पास जमा कराना होगा। स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र पर दिए गए बारकोड को बारकोड रीडर के माध्यम से पढ़कर परीक्षा केंद्रों के एंन्ट्री प्वाइंट पर ही परीक्षा देने के लिए उनकी लैब आवंटित की जाएगी। इसके साथ ही रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक सिस्टम के पास पेपर में स्क्रैंबल पैड दिए जाएंगे, जिसे परीक्षा समाप्त होने के बाद स्टूडेंट अपने साथ ले जा सकते हैं।