हर घर पहुंच गई बिजली, बिहार में अब लालटेन की जरूरत नहीं

हर घर पहुंच गई बिजली, बिहार में अब लालटेन की जरूरत नहीं

PATNA: जेडीयू नेता नीरज कुमार ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि नीतीश कुमार की सरकार ने हर घर बिजली पहुंचा दी है. ऐसे में अब बिहार में लालटने की जरूरत नहीं है. अब तो हर मंदिर भी रोशनी से जगमगा है.

दागियों के घर है सिर्फ लालटेन

नीरज कुमार ने कहा कि बिहार में सिर्फ दागियों के घर में ही लालटेन दिखता है. उसका विरासत में संभालकर रखे हुए हैं. नीरज कुमार ने कहा कि जब बिहार के पास कोयला खदान और अन्य संसाधन थे तब भी बिहार में बिजली नहीं थी और आज बिहार के हर घर तक बिजली पहुंची है. 2005 के ऊर्जा बजट में और आज के ऊर्जा बजट में 271.30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. सरकार में आने के तुरंत बाद 8538 करोड़ खर्च कर किसानों को अत्यंत सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध करवाई गई. बिजली की उपलब्धता ने लोगों की सोच बदली है. जब बिहार और झारखंड एक था उस समय जो ऊर्जा के क्षेत्र में काम किए जाने चाहिए थे. वो 2005 के बाद हुआ है. पहले 27 लाख 56 हज़ार उपभोक्ता थे लेकिन वर्तमान में 1 करोड़ 42 लाख 64 हज़ार 691 उपभोक्ता हैं. 

नीरज कुमार ने कहा कि आर्थिक चुनौतियों के दौर में भी कृषकों के हित के लिए बिजली की दर में कमी की. जिससे किसानों को लाभ मिला. हमने हर खेत तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य लिया है .अब तक 1 लाख 42 हजार किसानों ने सिंचाई और कृषि संबंधी कर्यों के लिए फीडर लिया है. राज्य सरकार अपने हर उपभोक्ता को सब्सिडी देती है. जिन राज्यों में कोयला खदान है वे भी घर घर बिजली नहीं पहुंचा पाये लेकिन हमारी सरकार ने हर घर हर गांव तक बिजली पहुंचा दिया है.  पहले तारों पर कपड़े सुखाए जाते थे लेकिन आज यह सुनिश्चित किया गया है कि बिजली की उपलब्धता रहे. आज हर एक गांव को 18 से 22 घंटे और शहरी क्षेत्रों को 20 से 22 घंटे तक बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है.