नीतीश ने पंचायती राज में 20 प्रतिशत का दिया आरक्षण, अति पिछड़ा आयोग का गठन करने वाला बिहार पहला राज्य

नीतीश ने पंचायती राज में 20 प्रतिशत का दिया आरक्षण, अति पिछड़ा आयोग का गठन करने वाला बिहार पहला राज्य

PATNA: बिहार विधानसभा चुनाव से पहले सरकार की उपलब्धियों को गिनाने में जेडीयू के नेता लगे हुए हैं. जेडीयू नेता चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने कहा कि नीतीश कुमार ने अतिपिछड़ों के लिए काम किया है. 2005 में सत्ता संभालने के साथ ही सीएम नीतीश कुमार ने अति पिछड़ों पर ध्यान दिया और सम्मान दिलाने का काम किया. 

अति पिछड़ा आयोग का गठन करने वाला बिहार पहला राज्य

चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने कहा कि पंचायती राज में नीतीश कुमार ने 20 प्रतिशत आरक्षण दिलाने का काम किया. बिहार सबसे पहला राज्य है जहां अति पिछड़ा आयोग का गठन किया. अति पिछड़ों के दर्द को नीतीश कुमार ने समझा. अतिपिछड़ा समाज को जोड़ने में नीतीश कुमार का अहम योगदान है. अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को आरक्षण दिया गया है , ये कार्य अकल्पनीय था. 

चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने कहा कि अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को सिविल सेवा प्रोत्साहन के तहत बीपीएससी की पहली परीक्षा पास करने एवं अंतिम परीक्षा देने के लिए 50 हज़ार तथा यूपीएससी की पहली परीक्षा पास करने एवं अंतिम परीक्षा देने के लिए एक लाख रूपए की सहायता राशि दे रही है. नीतीश कुमार द्वारा जितनी भी योजनाएं राज्य में चलाई जाती है वह कमजोर वर्गों को ध्यान में रखकर चलाई जाती हैं. ताकि जिस वर्ग को सबसे ज्यादा जरूरत है उसे उस योजना का पूर्णतः लाभ मिले. नीतीश कुमार ने कन्या आवास योजना की शुरूआत की जिससे कन्याओं के लिए हर जिला मुख्यालय में रहने की सुविधा मिल रही है, जिससे वे अपनी शिक्षा भी पूरी कर पा रही हैं.