जेडीयू के वर्चुअल कार्यक्रम की शुरुआत, अजय आलोक और निखिल मंडल ने रखी पार्टी की बात

जेडीयू के वर्चुअल कार्यक्रम की शुरुआत, अजय आलोक और निखिल मंडल ने रखी पार्टी की बात

PATNA : JDU कार्यालय के कर्पूरी सभागार में आज वर्चुअल माध्यम से एक कार्यक्रम आयोजित की गयी। जिसमें पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. अजय आलोक और निखिल मंडल ने पार्टी की बातें रखी। वही आज से पार्टी में एक नए कार्यक्रम की भी शुरुआत की गयी। जिसमें हर दिन अलग-अलग विषयों पर पार्टी के दो प्रवक्ता सुबह 11 बजे से पार्टी की बात रखेंगे। 


यह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से होगा जिसमें जेडीयू के दो प्रवक्ता हर दिन पार्टी की बातों को रखेंगे। वही इस दौरान आने वाले सुझाव पर पार्टी अमल भी करेगी। कार्यक्रम की शुरुआत आज से की गयी है। जिसमें जेडीयू के प्रदेश प्रवक्ता अजय आलोक और निखिल मंडल ने पार्टी की बातों को रखने की कोशिश की। युवाओं के लिए चलाये जा रहे विकसित बिहार के 7 निश्चय कार्यक्रम के तहत आर्थिक हल, युवाओं को बल, स्टुडेन्ट क्रेडिट कार्ड, युवा शक्ति, बिहार की प्रगति सहित कई अन्य योजनाओं पर अजय आलोक ने  विस्तारपूर्वक पार्टी की बात रखी।


वहीं प्रदेश प्रवक्ता निखिल मंडल में विस्तारपूर्वक बताया कि नीतीश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना कार्यक्रम चलाया गया है। जिसके तहत युवाओं को नए उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसमें से अधिकतम 50% या 5 लाख तक का अनुदान दिया जाएगा। बाकी की राशि पर 1 प्रतिशत का मामूली देना होगा।


2021 में बिहार लोक सेवा आयोग के अंतर्गत दारोगा, स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षक बहाली की प्रक्रिया जारी है। सन् 1954 से 2005 तक राज्य में कल 3 अभियंत्रण महाविद्यालय और 13 सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थान थे। जिनकी प्रवेश क्षमता क्रमश: लगभग 800 एवं 3840 थी। पिछले 15 साल में 38 अभियंत्रण महाविद्यालयों तथा 31 पॉलिटेक्निक संस्थानों की स्थापना की गयी है जिनकी प्रवेश क्षमता 11.332 21 और 9975 है।


मुख्यमंत्री कुशल युवा कार्यक्रम के अंतर्गत 10 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। जिस पर 573 करोड़ रुपये खर्च किये गये। मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के अंतर्गत कुल 4 लाख 47 हजार से अधिक आवेदकों को 702 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई। वहीं विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में निःशुल्क वाई-फाई की सुविधा के तहत 321 संस्थानों में वाई-फाई लगवाया गया। जेडीयू के प्रदेश प्रवक्ता अजय आलोक और निखिल मंडल ने पार्टी की बात को रखा। वही नीतीश सरकार द्वारा किए गये कार्यों पर भी चर्चा की।