जरूरतमंदों को सितंबर तक मिलेगा मुफ्त राशन, PM गरीब कल्याण योजना को 6 महीने और बढ़ाया गया

जरूरतमंदों को सितंबर तक मिलेगा मुफ्त राशन, PM गरीब कल्याण योजना को 6 महीने और बढ़ाया गया

DESK:  गरीब और जरूरतमंदों को अब सितंबर 2022 तक राशन फ्री मिलेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार के इस फैसले से 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। 


पीएम मोदी ने इस बात की जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी है। उन्होंने कहा कि " भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे। 


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी। इस योजना का ऐलान मार्च 2020 में हुआ था। कोरोनाकाल में गरीबों को मदद पहुंचाने और कोरोना महामारी से लोगों में हुए तनाव को कम करने के उद्धेश्य से इस योजना की शुरुआत की गयी थी। 


पीएमजीकेएवाई स्कीम को अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए लॉन्च किया गया था बाद में इसे 30 नवंबर तक 2021 बढ़ा दिया गया था। जिसके बाद फिर इस योजना को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाया गया लेकिन अब फिर इस योजना को 30 सितंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में अब इसके लाभुकों को छह महीने और फ्री में राशन मिल सकेगा। इस स्कीम के तहत 80 करोड़ से अधिक राशन कार्डधारियों को सीधा लाभ मिल पाएगा। इस योजना के तहत 5 किलों अनाज जरूरतमदों को मिलता है।