जंतर-मंतर से पुलिस ने उखाड़े टेंट, हिरासत में लिए गये कई पहलवान, राहुल गांधी ने कहा-राज्याभिषेक पूरा हुआ..अहंकारी राजा सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज

जंतर-मंतर से पुलिस ने उखाड़े टेंट, हिरासत में लिए गये कई पहलवान, राहुल गांधी ने कहा-राज्याभिषेक पूरा हुआ..अहंकारी राजा सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज

 DELHI: देश की राजधानी दिल्ली से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है। अपनी मांगों को लेकर 23 अप्रैल से धरना पर बैठे पहलवानों के टेंट को पुलिस ने उखाड़ दिया है। पुलिस ने इस दौरान बजरंग पूनिया, विनेश-संगीता फोगाट, साक्षी मलिक सहित कई पहलवानों को हिरासत में लिया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राज्याभिषेक पूरा हुआ - 'अहंकारी राजा' सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज़! वही दिल्ली से सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि "देश का मान बढ़ाने वाले हमारे खिलाड़ियों के साथ ऐसा बर्ताव बेहद ग़लत एवं निंदनीय। "


संसद भवन की नई बिल्डिंग के सामने धरना दे रहे पहलवानों और पुलिस के साथ झड़प हो गयी। धरना पर बैठे पहलवान बैरिकेडिंग पारकर नई संसद की ओर जा रहे थे। पुलिस ने पहलवानों को रोका तो झड़प हो गयी। जिसके बाद पुलिस ने कई पहलवानों को हिरासत में ले लिया और वहां लगे टेंट को उखाड़ दिया गया। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि "खिलाड़ियों की छाती पर लगे मेडल हमारे देश की शान होते हैं। उन मेडलों से, खिलाड़ियों की मेहनत से देश का मान बढ़ता है। भाजपा सरकार का अहंकार इतना बढ़ गया है कि सरकार हमारी महिला खिलाड़ियों की आवाजों को निर्ममता के साथ बूटों तले रौंद रही है।  ये एकदम गलत है। पूरा देश सरकार के अहंकार और इस अन्याय को देख रहा है।" 


34 दिनों से जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवान आज नई संसद भवन के सामने महिला महापंचायत में शामिल होने के लिए जा रहे थे। पुलिस ने इस कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी थी। जब पहलवान महिला पंचायत में शामिल होने के लिए बैरिकेंडिंग पार कर रहे थे तब पुलिस उन्हें आगे बढ़ने से रोकने लगे लेकिन जब वे नहीं माने तो कई महिला पहलवानों को हिरासत में ले लिया। पहलवान बजरंग पूनिया ने मीडिया से बातचीत करते हुए पूछा कि क्या यही लोकतंत्र है? हम तो शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन इस तरह का व्यवहार हमारे साथ किया गया। इससे अच्छा है कि हमें गोली ही मार दो। 


पूनिया के साथ-साथ साक्षी मलिक, विनेश-संगीता फोगाट को भी हिरासत में लिया गया है। पहलवानों ने दिल्ली पुलिस पर देश विरोधी कहने का आरोप लगाया कहा कि हम तो  शांतिपूर्ण मार्च निकाल रहे थे यह हमारा अधिकार है। जब महिला पहलवानों को हिरासत में पुलिस ली तब सभी सड़क पर ही बैठ गये। हाथ में तिरंगा लेकर पहलवान सड़क पर गिर गई। 


दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने फोगाट बहनों की एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि इस तस्वीर में संगीता फोगाट और विनेश फोगाट एक दूसरे से लिपटकर सड़क पर लेटी दिख रही है। दोनों बहनें एक दूसरे से लिपटकर सड़क पर ही लेट गई। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के गोंडा से बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवान 23 अप्रैल से जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं और न्याय की मांग कर रहे हैं। 



ote>