जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बोले नीतीश.. कौन क्या करता है, इससे हमें मतलब नहीं, हम अपने स्टैंड पर कायम हैं

जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बोले नीतीश.. कौन क्या करता है, इससे हमें मतलब नहीं, हम अपने स्टैंड पर कायम हैं

PATNA : जातीय जनगणना के मसले पर जनता दल यूनाइटेड की तरफ से बढ़ते दबाव को काउंटर करने के लिए बीजेपी ने जनसंख्या नियंत्रण कानून की बात की थी. जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर नीतीश सरकार में शामिल बीजेपी के मंत्री भी मांग करने लगे हैं. ऐसे में जब नीतीश कुमार से इस बाबत सवाल किया गया तो उन्होंने फिर एक बार जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक कानून की बजाय जागरूकता को महत्वपूर्ण बताया है.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि "कौन क्या कहता है, करता है, इससे हमें कोई मतलब नहीं. हमारा स्टैंड बिल्कुल साफ है." नीतीश कुमार ने कहा कि "जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूकता से बड़ा बदलाव लाया जा सकता है." सीएम नीतीश ने कहा कि हमने बिहार में जागरूकता के जरिए प्रजनन दर में कमी आई है. आज बिहार का प्रजनन दर घटकर 4  से 3 पर जा पहुंचा है और अगले 5 साल में हम इसे दो पर ले आएंगे.


नीतीश ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण पर कानून अपनी जगह है. राज्य सरकार ने जो फैसला लेती हैं, वह अपनी जगह है. लेकिन हमारा मानना है कि इसके लिए जन जागरण सबसे महत्वपूर्ण कदम है. आपको बता दें कि जातीय जनगणना के मसले पर सीएम नीतीश ने प्रधानमंत्री मोदी को लेटर लिखा था. इस लेटर का जवाब अब तक के प्रधानमंत्री की तरफ से नहीं दिया गया. नीतीश कुमार को पीएम ने अब तक मिलने का वक्त भी नहीं दिया है. अपनी अनदेखी से कहीं न कहीं नीतीश कुमार अंदर ही अंदर बेचैनी में हैं. 


जेडीयू के नेता लगातार यह बयान दे रहे हैं कि जातीय जनगणना के मसले पर उनकी पार्टी समझौता नहीं करेगी. ऐसे में बीजेपी ने रणनीतिक बदलाव करते हुए जातीय जनगणना को काउंटर करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून का मुद्दा सामने ला दिया है. अब जनसंख्या नियंत्रण कानून पर दबाव बढ़ा है जिसके बाद नीतीश कुमार का यह ताजा बयान सामने आया है.