बिहार में स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल में जलेबी नहीं मिलने से भड़के छात्र: शिक्षकों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

बिहार में स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल में जलेबी नहीं मिलने से भड़के छात्र: शिक्षकों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

BUXAR: बिहार के स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर अजीबोगरीब वाकया हुआ. स्कूल में झंडा फहराने के बाद कुछ छात्रों को जलेबी नहीं मिली तो हंगामा मच गया. उत्पाती छात्रों ने अपने शिक्षकों को ही दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. शिक्षकों ने इसकी शिकायत पुलिस से भी की है.


ये वाकया  बक्सर के मुरार हाई स्कूल में गुरुवार को हुई. जलेबी नहीं मिलने से नाराज छात्रों ने शिक्षकों को ही पीट दिया. इसके बाद शिक्षक और प्रधानाध्यापक शिकायत लेकर मुरार थाना पहुंचे. लेकिऩ उस समय थाने में ध्वजारोहण हो रहा था, जिसके कारण प्राथमिकी दर्ज नहीं हो पायी.


घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक मुरार हाई स्कूल परिसर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन के बाद स्कूल में मौजूद छात्रों के बीच जलेबी बांटी गयी. लेकिन मेन गेट के बाहर खड़े कुछ बच्चे शिक्षकों से जलेबी मांगने लगे. शिक्षकों ने कहा कि वे स्कूल के छात्र नहीं हैं इसलिए उन्हें जलेबी नहीं दी जायेगी.


जलेबी नहीं देने के विवाद में स्कूल गेट पर खड़े बाहर के छात्र शिक्षकों से धक्का-मुक्की करने लगे, जिससे एक शिक्षक गिर गए. इसी बीच पंकज कुमार नामक शिक्षक वहां पहुंचे और बच्चों के साथ हाथापाई करने लगे. नाराज बच्चे स्कूल के बाहर मुख्य सड़क पर हंगामा करने लगे. हंगामे की सूचना पाकर पुलिस वहां पहुंची और नाराज बच्चों को समझाकर शांत कराया.


शिक्षकों को रास्ते में रोककर पीटा

स्कूल में हुई इस घटना के शांत होने के बाद शिक्षक अपने घर लौटने लगे. तभी रास्ते में छात्रों ने पंकज कुमार नामक शिक्षक को रोक लिया और उनके साथ गाली गलौज और मारपीट करने लगे. इसकी खबर पाकर पीछे से दूसरे शिक्षक भी वहां पहुंचे. उनके साथ भी गाली-गलौज और मारपीट की गयी. शिक्षक जैसे तैसे वहां से बचकर निकले.


घटना के बाद शिक्षक मुरार थाना में शिकायत दर्ज कराने के लिए पहुंचे, लेकिन यहां ध्वजारोहण समारोह चल रहा था. लिहाजा पुलिस ने उस समय एफआईआर दर्ज कराने से इंकार कर दिया. शिक्षकों ने पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दी और फिर रास्ता बदलकर अपने घर की ओऱ निकले.


घटना के शामिल कुछ बच्चों का आरोप है कि पहले इस स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छात्र और गैर छात्र सभी को मिठाई मिलता था. इसी के चलते लोग स्कूल में पहुंचते हैं.  लेकिन इस बार जब बच्चे मिठाई मांग रहे थे, तो शिक्षकों ने बदसलूकी की. हालांकि प्रधानाध्यापक सुशील कुमार ने इस आरोप को गलत बताया. वहीं मुरार थानाध्यक्ष कमलनयन पांडेय ने बताया कि शिक्षकों के साथ मारपीट की जानकारी मिली है और पुलिस इस मामले की जांच पड़ताल कर रही है. 


घटना के बाद मौके पर पहुंचे कई शिक्षक

इस दौरान कोरान सराय-बगेन मुख्य मार्ग पर कथित छात्र पंकज कुमार नामक शिक्षक को घेरकर गाली गलौज और मारपीट करने लगे, तब तक पीछे से अन्य कई शिक्षक पहुंच गए।


वहां से कुछ शिक्षक मुरार थाना में शिकायत दर्ज कराने के लिए पहुंचे, लेकिन यहां ध्वजारोहण समारोह चल रहा था और शिक्षकों ने पुलिस को इसकी जानकारी देने के बाद रास्ता बदलकर अपने घर पहुंचे।


मौके पर मौजूद कुछ बच्चों का आरोप है कि पहले इस स्कूल में छात्र और गैर छात्र सभी को मिठाई मिलता था, और इसी के चलते लोग पहुंचते हैं, लेकिन गुरुवार को आजादी दिवस पर बच्चे मिठाई मांग रहे थे, तो शिक्षकों ने बदसलूकी की।


हालांकि, प्रधानाध्यापक सुशील कुमार ने बताया कि यह कहानी मनगढ़ंत है। थानाध्यक्ष कमलनयन पांडेय ने बताया कि शिक्षकों के साथ मारपीट की जानकारी मिली है और पुलिस इस मामले में कई बिंदुओं पर जांच पड़ताल कर रही है।