राज्य के कौशल विकास केंद्र जल्द खुलेंगे, कोर्स में भी बदलाव होगा

राज्य के कौशल विकास केंद्र जल्द खुलेंगे, कोर्स में भी बदलाव होगा

PATNA : कोरोना संकट के बीच बिहार में बंद कर दिए गए कौशल विकास केंद्रों को जल्दी खोला जाएगा। राज्य के 1741 कौशल विकास केंद्रों में प्रशिक्षण का काम फिलहाल बंद है लेकिन श्रम संसाधन विभाग ने इसे जल्द खोलने का संकेत दिया है। विभागीय मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि कौशल विकास केंद्रों को जल्द ही खोला जाएगा और इसमें नए कोर्स से जोड़े जाएंगे। 

सरकार कोरोना काल में प्रवासियों की वापसी को देखते हुए कौशल विकास केंद्र में नए कोर्स की शुरुआत करने वाली है। इसके लिए कई पुराने कोर्सेज में बदलाव भी किया जाएगा। युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से नए तरह की ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी। संभव है कि सरकार कौशल विकास केंद्र में लिए जाने वाले ट्रेनिंग शुल्क को माफ कर दे। फिलहाल कौशल विकास केंद्र में सिक्योरिटी मनी के तौर पर एक हजार की राशि ली जाती है। 

मंत्री विजय कुमार सिन्हा के मुताबिक के कौशल विकास केंद्रों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत अब बदली हुई परिस्थितियों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। बिहार में कौशल विकास केंद्र के अंदर युवाओं ने अच्छी खासी तादाद में ट्रेनिंग ली है। अब तक 792188 आवेदकों ने कौशल विकास केंद्रों से अपना कोर्स पूरा किया है और लगभग 6 लाख से ज्यादा छात्रों को सर्टिफिकेट भी दिया गया है।