जल–जीवन–हरियाली योजना के लिए भी बनेगी मेंटेनेंस पॉलिसी, नीतीश कुमार बोले.. अधिकारी अभियान पर गंभीर रहें

जल–जीवन–हरियाली योजना के लिए भी बनेगी मेंटेनेंस पॉलिसी, नीतीश कुमार बोले.. अधिकारी अभियान पर गंभीर रहें

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत की थी। नीतीश कुमार की तरफ से शुरू की गई इस योजना को उनका ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है। आज जल-जीवन-हरियाली दिवस के मौके पर पटना में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर नीतीश कुमार ने ऐलान कर दिया है कि अब जल-जीवन-हरियाली योजना के लिए भी मेंटेनेंस पॉलिसी बनाई जाएगी। योजना को लेकर अधिकारियों को गंभीरता बरतने के लिए भी कहा है।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के कारण जल-जीवन-हरियाली अभियान को 2 साल का एक्सटेंशन देना पड़ा है। हमारे लिए यह एक अतिरिक्त अवसर है। हमें बिहार में इस योजना के तहत पूरा लक्ष्य हासिल करना है। बिहार में नहर और पानी को संरक्षित करने के अलावा इस योजना के तहत जितने भी काम तय किए गए हैं, उसे लेकर अधिकारी सचेत रहें। नीतीश कुमार ने कहा कि मेंटेनेंस पॉलिसी को लेकर भी अच्छे सुझाव आए हैं और इसे लेकर सरकार जल्द फैसला करेगी।


नीतीश कुमार ने कहा कि तालाबों और पईनों को अतिक्रमण मुक्त करने का अभियान लगातार चल रहा है। इस योजना के साथ कुल 15 विभागों को जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान अगर किसी को हटाया जाता है तो उसके लिए आवास की व्यवस्था भी सरकार ने तय की है। ठंड के मौसम में कोई बेघर न हो इसका भी ख्याल रखने की जरूरत है। नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग विरोध करते रहते हैं लेकिन सरकार को सब की फिक्र है।


जन-जीवन-हरियाली दिवस के मौके पर नीतीश कुमार ने इस बात को लेकर फोकस दिखाया है कि बिहार में रेन वाटर हार्वेस्टिंग योजना को लेकर जागरूकता फैलाई जाए। सरकार अपने स्तर पर सरकारी भवनों में इस तरह की व्यवस्था कर रही है लेकिन आम लोग भी जागरूक हो और बरसात के पानी को बेकार जाने से रोका जा सके, इसके लिए लोगों को जागरूक किए जाने की आवश्यकता भी नीतीश कुमार ने जताई है।