इंडियन एयरलाइंस का बड़ा एलान, हर सप्ताह 8000 से ज्यादा फ्लाइट भरेगी उड़ान

इंडियन एयरलाइंस का बड़ा एलान, हर सप्ताह 8000 से ज्यादा फ्लाइट भरेगी उड़ान

DELHI : अभी-अभी बड़ी खबर आ रही है। इंडियन एयरलाइंस ने बड़ा एलान किया है। अब इंडियन एयरलाइंस के विमान हर सप्ताह 8000 से ज्यादा उड़ाने भरेगी।


केन्द्र सरकार की विमानों के उड़ान को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद अब इंडियन एयरलाइंस ने हर सप्ताह 8428 विमानों को उड़ाने का एलान किया है। इंडियन एयरलाइंस के एलान के मुताबिक 25 मई से 25 अगस्त तक तीन महीनों के पीरियड में हर सप्ताह आठ हजार से ज्यादा फ्लाइट उड़ान भरेंगे।


कल ही देश में 25 मई से शुरू होने जा रही घरेलू उड़ानों के लिए गाइडलाइंस जारी किया गया है। विमान में यात्री फेस शील्ड पहन कर बैठेंगे तो एयर होस्टेस पीपीई किट पहन कर चलेंगी। यात्रा से पहले आरोग्य सेतु एप पर अपने सारे डिटेल देने होंगे। 


विमान सेवा के लिए क्या हैं गाइडलाइंस

केंद्र सरकार ने ये एलान किया है कि देश में 25 मई से विमान सेवा शुरू की जायेगी। केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी थी। गुरुवार को विमान परिचालन को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दिये गये। देखिये क्या है वे गाइडलाइंस


    हवाईअड्डे में घुसने से पहले हर यात्री की गहन स्क्रिनिंग होगी, स्क्रिनिंग के बाद ही उन्हें एयरपोर्ट में प्रवेश की अनुमति होगी।

    हवाई अड्डे के संचालकों को टर्मिनल भवन में प्रवेश करने से पहले यात्रियों के सामान को सैनेटाइज करने की भी व्यवस्था करनी होगी।

    हवाई जहाज में चेक इन के लिए कोई काउंटर नहीं होगा। यात्री या तो ऑनलाइन चेक इन करेंगे या फिर एयरलाइंस कंपनी उनसे टेलीफोन पर बात कर चेक इन का प्रबंध करेगी।

    यात्रियों को अपनी सारी जानकारी आरोग्य सेतु एप पर लोड करनी होगी। या फिर एक ऑनलाइन फार्म के जरिये उन्हें अपनी पूरी जानकारी देनी होगी।

    .यात्रा शुरू होने से पहले एयरलाइंस कंपनी सभी यात्रियों को एक सेफ्टी किट उपलब्ध करायेगी। इसमें हैंड सेनेटाइजर, मास्क और फेस शील्ड होगा।

    यात्रियों को अपने साथ सिर्फ एक केबिन बैग और एक चेक इन बैग ले जाने की इजाजत होगी।दोनों को मिलाकर वजन 20 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिये।

    विमान में तैनात एयर होस्टेस को पीपीई किट पहन कर रहना होगा। उन्हें सर से लेकर पांव तक यानि पूरे शरीर को कवर करके रहना होगा. हाथों में दस्ताने भी पहनने होंगे।

    फ्लाइट में कोई खाना नहीं दिया जायेगा। यात्रियों को अपने साथ लाये गये खाने को भी फ्लाइट में खाने की इजाजत नहीं होगी।