इंक्रीमेंट के लिए ट्रेनिंग जरूरी: 30 जून तक बिहार के शिक्षकों को लेना होगा प्रशिक्षण, शिक्षा विभाग का आदेश

इंक्रीमेंट के लिए ट्रेनिंग जरूरी: 30 जून तक बिहार के शिक्षकों को लेना होगा प्रशिक्षण, शिक्षा विभाग का आदेश

PATNA: खबर बिहार के शिक्षकों से जुड़ी पटना से आ रही है। अब बिना ट्रेनिंग के बिहार के शिक्षकों को इंक्रीमेंट नहीं मिलेगा। शिक्षा विभाग के प्रभारी अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारी और शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजा है। जिसमें इस बात का जिक्र है कि ट्रेनिंग के बाद ही शिक्षकों के वेतन में वृद्धि की जाएगी। बिना ट्रेनिंग के उन्हें इंक्रीमेंट का लाभ नहीं मिलेगा। 


जिन शिक्षकों ने अभी तक प्रशिक्षण नहीं लिया उन्हें 30 जून तक यह काम करना होगा। यदि 30 जून तक ट्रेनिंग नहीं लिया तो उन्हें वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिल सकेगा। इस लाभ से वो वंचित हो जाएगे जबकि जिन्होंने ट्रेनिंग पूरी कर ली है उनको वेतन वृद्धि का लाभ मिल सकेगा। वैसे शिक्षक जिन्होंने ट्रेनिंग नहीं ली है उन सभी का लिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है। जो प्रशिक्षण नहीं कर पाये है उनकों 30 जून तक हर हाल में ट्रेनिंग करने का निर्देश प्रभारी अपर मुख्य सचिव ने दिया है। 


बता दें कि 3 जुलाई 2023 से लगातार शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का काम जारी है। अभी तक 6 लाख शिक्षक प्रशिक्षण ले चुके हैं जबकि कई ऐसे भी टीचर हैं जिन्होंने किसी भी स्तर का ट्रेनिंग अभी तक नहीं लिया है। यदि 30 जून तक वो ट्रेनिंग नहीं लेते हैं तो उन्हें अन्य शिक्षकों की तरह वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिल सकेगा। इसलिए किसी भी तरह से 30 जून तक ट्रेनिंग ले लें और इंक्रीमेंट का लाभ उठाए।