ICC चेयरमैन ने दिया इस्तीफा, अब सौरव गांगुली हैं इस पद के प्रबल दावेदार

ICC चेयरमैन ने दिया इस्तीफा, अब सौरव गांगुली हैं इस पद के प्रबल दावेदार

DESK : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC)  के चेयरमैन शशांक मनोहर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके  इस्तीफे के बाद डिप्टी चेयरमैन इमरान ख्वाजा ने चेयरमैन का पद संभाला लिया है, पर अब जल्द ही आईसीसी चेयरमैन पद के लिए चुनाव होने वाला है, जिसे कुछ हफ्तों में आईसीसी बोर्ड मंजूरी दे सकता है.


उम्मीद ये कि जा रही है कि बीसीसीआई के मौजूदा अध्‍यक्ष सौरव गांगुली इस पद के प्रमुख दावेदार हो सकते हैं. अगर वो इस पद के लिए चुनाव लड़ते हैं तो उन्हें इंग्‍लैंड एवं वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन 72 साल के कोलिन ग्रेव्‍स के आलावा वेस्टइंडीज क्रिकेट के पूर्व प्रमुख डेव कैमरन, न्यूजीलैंड के ग्रेगोर बार्कले, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के क्रिस नेनजानी से चुनौती मिल सकती है.  

    

कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि बीसीसीआई और शशांक मनोहर में मन-मुटाव चल रहा था. बीसीसीआई शशांक मनोहर से नाराज चल रहा था क्योंकि आईसीसी  टी20 वर्ल्ड कप  को ले कर अपनी स्थिति अस्पष्ट नहीं कर रही है जिसके कारण बीसीसीआई आईपीएल 2020 को लेकर कोई फैसला नहीं कर पा रहा है. दरअसल, कोरोना संकट के कारण कई टूर्नामेंट रद्द हो चुके हैं यदि आईसीसी  टी20 वर्ल्ड कप  भी रद्द हो जाता है तो  बीसीसीआई आईपीएल 2020 का आयोजन करने के बारे में सोच सकता है. इस बार बीसीसीआई आईपीएल 2020 का आयोजन दुसरे देश में करने का सोच रही है . इसके लिए श्रीलंका और यूएई जैसे देश ने अपनी इच्छा जाहिर की है .


बता दें कि, बीसीसीआई शशांक मनोहर से पहले ही नाराज चल रहा था. इनके पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन से भी कटु रिश्ते रहे हैं. लेकिन कुछ दिनों पहले शशांक मनोहर पर एक अधिकारी ने आरोप लगाया था कि आईसीसी जानबूझ कर टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन के फैसले पर देर  कर रही है  जिसका असर आईपीएल 2020 की तैयारियों पर पड़ रहा है.