हेलमेट नहीं लगाने वाले को ऑफिस में नहीं मिलेगी एंट्री, डीएम का सख्त आदेश

हेलमेट नहीं लगाने वाले को ऑफिस में नहीं मिलेगी एंट्री, डीएम का सख्त आदेश

DESK: कुछ लोग घर से बिना हेलमेट के ही बाहर निकलते हैं और हादसे के शिकार हो जाते हैं। सिर पर हेलमेट नहीं लगाने की वजह से असमय काल के गाल में समा जाते हैं। उनकी एक गलती की सजा पूरा परिवार भुगतता है। हेलमेट नहीं लगाने की वजह से घर का चिराग तक बुझ जाता है। इस तरह की घटनाएं आए दिन होती रहती है लेकिन इसके बावजूद भी लोग नहीं संभलते हैं और बिना हेलमेट पहने ही बाइक चलाते हैं। कई राज्यों में तो बाइक सवार और उनके पीछे बैठने वाले व्यक्ति को भी हेलमेट लगाने का नियम है। 


कई लोग इस नियम का पालन करते हैं वही कुछ लापरवाही बरतते हैं। ऐसे लापरवाह लोगों पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। पुलिस कंट्रोल रूम में बैठे कर्मी बिना हेलमेट लगाये लोगों की तस्वीर निकाल चालान उनके घर पर भेज देते है। चालान की राशि जमा नहीं करने वालों पर पुलिस कार्रवाई भी करती है। ऐसा ही अभियान महाराष्ट्र के चंद्रपुर में चलाया जा रहा है। जहां बिना हेलमेट के बाइक चलाने वालों को सरकारी कार्यालय में एंट्री ही नहीं दी जा रही है। 


आए दिन सरकारी कर्मी बिना हेलमेट के ऑफिस आते हैं इस दौरान पुलिस चालान भी काटती है। सरकारी कर्मियों से लगातार चालान काटे जाने की बात सामने आते ही डीएम विनय गौड़ा ने अनोखी पहल शुरू की। उन्होंने यह आदेश जारी किया कि जो भी स्टाफ बिना हेलमेट के ऑफिस आता है उसकी एंट्री बंद कर दी जाए। सभी सरकारी कार्यालय के मेन गेट पर पुलिस बलों की तैनाती की गयी है। जिनके पास हेलमेट रहता है सिर्फ उन्हें ही दफ्तर में जाने की अनुमति दी जाती है और जिनके पास हेलमेट नहीं रहता उनकी एंट्री बंद कर दी गयी है। 


उनका नाम और पद नोट कर डीएम को सूचित किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए जिलाधिकारी इस मुहिम को पूरे शहर में चला रहे हैं। डीएम के इस मुहिम के बाद तमाम सरकारी अब हेलमेट लेकर ही घर से निकल रहे हैं और साथ काम करने वाले सहकर्मियों को भी फोन कर हेलमेट लेकर निकलने की बात याद दिला रहे हैं। डीएम के इस आदेश का असर भी देखने को मिल रहा है।