हवाई सफर के पहले लगेज कम करिये, वरना उठानी पड़ेगी यह परेशानी

हवाई सफर के पहले लगेज कम करिये, वरना उठानी पड़ेगी यह परेशानी

PATNA : कोरोना काल ने हवाई सफर में बड़ा बदलाव किया है. विमान का सफर करने वाले यात्रियों के लिए नियमों में लगातार बदलाव किया गया है और अब जो खबर सामने आ रही है उसके मुताबिक के अगर आप हवाई सफर पर निकलने वाले हैं तो अपने लगेज का वजन कम कर लीजिए. जी हां विमान कंपनियों ने अब चेक इन बैगेज की लिमिट 15 किलोग्राम तक फिक्स कर दी है.

कोरोना काल के पहले तक यात्री अपने साथ 20 किलो तक का चेक इन बैगेज फ्री ले जा सकते थे, लेकिन अब इसे घटाकर 15 किलो कर दिया गया है. यानी 15 किलोग्राम तक का बैगेज यात्रियों को साथ मुफ्त ले जाने की इजाजत होगी और अगर इससे ज्यादा वजन हुआ तो फिर अतिरिक्त कीमत अदा करनी होगी. हालांकि हैंड बैगेज पहले की तरह 7 किलो तक अलाउड होगा हैंडबैग्स के तौर पर 7 किलोग्राम से अधिक का लगेज यात्री कैरी नहीं कर सकेंगे.

इंडिगो, स्पाइसजेट, गो एयर, विस्तारा जैसी विमान कंपनियों में 15 किलो तक चेक इन बैगेज फ्री है और इससे ज्यादा होने पर 500 रुपये प्रति किलो की दर से यात्रियों को अधिक भुगतान करना होगा. एयर इंडिया 25 किलोग्राम तक चेक इन बैगेज एलाउंस करता है और इससे ज्यादा होने पर 630 रुपेय प्रति किलो की दर से यात्रियों को देना होता है. गो एयर और इंडिगो में एक्स्ट्रा बैग होने पर अब यात्रियों को 750 रुपये देने होंगे.