कहीं आप भी तो नहीं करते हैंड सैनिटाइजर का अधिक इस्तेमाल, यदि हां तो हो जाएं सावधान

कहीं आप भी तो नहीं करते हैंड सैनिटाइजर का अधिक इस्तेमाल, यदि हां तो हो जाएं सावधान

DESK : कोरोना वायरस की वजह से लोग साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दे रहे है. हाथों को साफ़ रखने पर विशेष जोर दे रहे हैं. यह प्रमाणित हुआ है कि किसी भी साबुन या हैण्ड सैनिटाइजर से हाथों को धोने से कोरोना वायरस नष्ट हो जाता है. बढ़ते केसेस की वजह से अधिक सावधानी बरतने के लिए लोग थोड़ी-थोड़ी देर में हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर खुद को सुरक्षित या साफ रखने की कोशिश कर रहे हैं. ये आदत तो अच्छी है लेकिन आपको बता दें,  जरुरत से ज्याद हाथों को सैनिटाइज करना या साबुन से हाथों को धोना ठीक नहीं है. हैंड-सैनिटाइजर के अत्याधिक प्रयोग के कुछ साइड-इफेक्ट्स भी हैं. आइये जानते है इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में:- 

केमिकल का प्रयोग 
हैंड सैनिटाइजर बनाने में ट्राइक्लोसान, बेंजाल्कोनियम क्लोराइड, फैथलेट्स नामक केमिकल यानी रसायन का प्रयोग होता है. इन केमिकल का इस्तेमाल बैक्टीरिया और वायरस को तो हाथों से निकलने के लिए या फिर सैनिटाइजर को खुशबूदार बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं. हैंड सैनिटाइजर को इस्तेमाल करने के लिए कुछ बूंदों को हाथ में लेकर हाथों को आपस में रगड़ लेना होता है, ऐसा करने से हमारी त्वचा इसे सोख लेती है. पर इसके ज्यादा इस्तेमाल से केमिकल हमारे त्वचा के माध्यम से हमारे शरीर के अन्दर पहुंचकर नुकसान पहुंचने लगती है. कई लोगों को इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाले केमिकल की वजह से त्वचा में जलन और खुजली जैसी समस्या की शिकायत भी होती है. कुछ रिसर्च तो इसे बच्चों की इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव करने वाला भी बता चुके हैं. 

  

गुड बैक्टीरिया भी मर जाते 
सैनिटाइजर का काम है हाथों में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को मारना. यह उस काम को बखूबी निभाता है. पर इसका एक दूसरा पक्ष भी है. सैनिटाइजर हमारे हाथों में मौजूद उन बैक्टीरिया को भी मार देता है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है. इसलिए बेहतर है कि हम अनावश्यक चीजों को छुने से बचें साथ ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल तब करें जब हाथों को साबुन से धोने की सुविधा मौजूद ना हो.    

अधिक इस्तेमाल से बैक्टीरिया और स्ट्रॉग हो सकते हैं 
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, एंटी-बैक्टीरियल तत्व के साथ आने वाले हैंड सैनिटाइजर कई बार एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया को विकसित कर सकते हैं. इसलिए इस तरह के बैक्टीरिया न उत्पन्न हो इसके लिए सैनिटाइजर की जगह साबुन और पानी से हाथ धोने को वरीयता दें.

हाथों को करता है ड्राई
अगर आप हमेशा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको महसूस होगा की आपकी स्किन पहले से अधिक ड्राई हो रही है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें अल्कोहल का बहुत अधिक मात्रा में प्रयोग होता है.    

हैंड सैनेटाइजर गंदगी को नहीं मारता
अगर आपके हाथ गंदे दिख रहे हैं तो हैंड-सैनिटाइजर इस्तेमाल करने का कोई फायदा नहीं. हैंड सैनिटाइजर गंदगी को साफ नहीं करते. यदि हाथ गंदे हैं तो हैंड सैनिटाइज बैक्टीरिया को मारने में भी कम प्रभावी होगा.