हम दो हमारे तीन: तीसरे बच्चे के जन्म पर मिलेगा 51 हजार रूपये का ईनाम, पति-पत्नी को समाज के सामने किया जाएगा सम्मानित

हम दो हमारे तीन: तीसरे बच्चे के जन्म पर मिलेगा 51 हजार रूपये का ईनाम, पति-पत्नी को समाज के सामने किया जाएगा सम्मानित

DESK: माहेश्वरी समाज की आबादी पहले 16 लाख थी लेकिन वो आज घटकर 8 लाख हो गयी है। समाज की आबादी घटने से लोग भी चिंतिंत हैं। इसे लेकर माहेश्वरी समाज ने बड़ा ऐलान कर दिया है। माहेश्वरी समाज ने आबादी बढ़ाने को लेकर कदम उठाया है। 


यह घोषणा की है कि यदि जो दंपती तीसरे बच्चे को जन्म देंगे उनको माहेश्वरी समाज 51 हजार रूपये का इनाम देगा और मंच पर पति-पत्नी को सम्मानित भी करेगा। राजस्थान के किशनगढ़ में आयोजित माहेश्वरी समाज के सम्मेलन में यह घोषणा की गयी। दरअसल समाज के लोगों ने एक सर्वे कराया था जिससे पता चला कि इस समाज की आबादी बढ़ने के बजाय काफी कम हो गया है। इनकी आबादी आधी हो गयी है। पहले 16 लाख आबादी थी अब घटकर 8 लाख हो गयी है। यह स्थिति लोगों की सोच से पैदा हुई है पहले लोग ज्यादा बच्चे पैदा करते थे लेकिन आज लोगों की सोच मॉर्डन हो गयी है। 


आजकल ज्यादात्तर पति-पत्नी जॉब करते हैं महंगाई के कारण लंबा परिवार चलाना मुश्किल होता है। इसलिए ये एक या दो बच्चे ही पैदा करते हैं। इस समाज की आबादी घटने के पीछे यह बहुत बड़ा कारण हैं। लेकिन अब इस समाज की आबादी बढ़ाने का निर्णय समाज के बुद्धिजिवियों ने लिया है। अब जो भी दंपती तीसरी संतान को जन्म देंगे उन्हें 51 हजार रूपया बतौर ईनाम दिया जाएगा और समाज के सम्मेलन में पति-पत्नी को सम्मानित भी किया जाएगा। 


अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी ने बताया कि सर्वे कराने पर यह जानकारी मिली है कि 16 लाख से समाज की आबादी घटकर 8 लाख आ गई है। समाज की आबादी आधी हो गयी है। समाज की आबादी को बढ़ाने के लिए माहेश्वरी समाज को यह फैसला लेना पड़ा।