हड़ताल पर एक्शन में सरकार, आज काम पर नहीं लौटे सफाईकर्मी तो 6 महीने तक नहीं मिलेगा काम

हड़ताल पर एक्शन में सरकार, आज काम पर नहीं लौटे सफाईकर्मी तो 6 महीने तक नहीं मिलेगा काम

PATNA : सफाईकर्मी के हड़ताल को लेकर सरकार एक्शन में आ गई है. नगर विकास एवं आवास विभाग ने हड़ताल पर गए राज्य के सभी सफाईकर्मियों को गुरुवार तक काम पर लौटने का अल्टीमेटम दिया है. 

अगर गुरुवार तक दैनिक सफाईकर्मी काम पर नहीं लौटे तो उनसे  6 महीने तक निकाय में कोई भी काम नहीं लिया जाएगा. नगर विकास विभाग ने बुधवार को सफाई कर्मियों की हड़ताल से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की. जिसके बाद विभाग के विशेष सचिव संजय कुमार ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों के साथ नगर आयुक्तों व कार्यपालक पदाधिकारियों को पत्र भेज कर कार्य में बाधा डालनेवाले हड़ताली सफाई कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है.  

पत्र में विभाग ने यह साफ किया है कि नगर निकायों में दैनिक कर्मियों को आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर सम्मिलित कर उनके कार्य को बरकरार रखने का निर्णय लिया जा चुका है. इसके बाद भी कर्मी हड़ताल पर हैं और सफाई में बाधा डाल रहे हैं और सड़क पर कूड़ा फैला रहे हैं. साफ सफाई के कामों में बाधा डालेंगे वाले या सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा कचरा फेंकने वालों पर FIR होगी.  


वहीं पटना की सफाई व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन सख्त हो गया है. डीएम कुमार रवि ने बिगड़ती सफाई व्यवस्था से निबटने को लेकर वैकल्पिक व्यवस्था के लिए नगर आयुक्त अमित कुमार पांडेय सहित निगम के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने आदेश दिया कि नगर निगम के स्थायी सफाई कर्मियों, पुलिस बल और दंडाधिकारी की उपस्थिति में शहर के प्रमुख स्थानों पर सफाई काम तुरंत शुरू किया जाये.