गुरु गोविंद सिंह का 357वां प्रकाशोत्सव कल, नगर कीर्तन के साथ ही अखंड पाठ की शुरुआत

   गुरु गोविंद सिंह का 357वां प्रकाशोत्सव कल, नगर कीर्तन के साथ ही अखंड पाठ की शुरुआत

PATNA: पटना साहिब तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा में मनाए जाने वाले सिक्खों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 357 वें प्रकाशोत्सव को लेकर सिख श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। प्रकाश पर्व को लेकर गायघाट गुरुद्वारा से भव्य नगर कीर्तन निकाली गयी।


 पंच प्यारे की अगुवाई में "तख्त साहिब" को रथ पर रखकर नगर भ्रमण करते हुए देर शाम तख्त श्री हरिमंदिर पहुँचा। बैंड बाजो के साथ निकाली गई नगर कीर्तन में हजारों की संख्या में सिक्ख श्रद्धालु शामिल हुए। नगर कीर्तन में सिख श्रद्धालु गुरु के भजन कीर्तन करते नजर आए। वही पंजाब से आये कलाकारों ने एक से बढ़कर एक करतब प्रस्तुत किया। 


नगर कीर्तन को देखने के लिए सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। पटना जिला प्रशासन की ओर से नगर कीर्तन में सुरक्षा का व्यापक प्रबंध किये गये। 17 जनवरी प्रकाशोत्सव मनाया जाएगा। नगर कीर्तन के साथ ही अखंड पाठ की शुरुआत हो गयी है। बुधवार 17 जनवरी की सुबह अमृत संचार होगा। निशान साहब की सेवा सुबह नौ बजे से शुरू हो जाएगी। शाम चार बजे तक दीवान सजेगा। जिसमें रागी और ढाडी जत्थे, विद्वान सज्जन संगत को निहाल करेंगे। रात साढ़े आठ बजे कवि दरबार सजेगा। पटना साहिब तख्त श्री हरिमंदिर को फूलों और रंग बिरंगी लाइट्स से सजाया गया है।