गोल इंस्टीट्यूट ने सेमिनार का किया आयोजन, NEET परीक्षा को लेकर एक्सपर्ट्स ने दिए महत्वपूर्ण टिप्स

गोल इंस्टीट्यूट ने सेमिनार का किया आयोजन, NEET परीक्षा को लेकर एक्सपर्ट्स ने दिए महत्वपूर्ण टिप्स

PATNA: गोल विलेज में छात्रों के लिए गोल इंस्टीट्यूट द्वारा नीट की तैयारी के लिए अंतिम महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए, जिसमें छात्रों को परीक्षा के दिन किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए उससे संबंधित जानकारी दी गई। गोल इंस्टीट्यूट के संस्थापक एवं मैनेंजिंग डॉयरेक्टर विपीन सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि अब से लेकर नीट के अंतिम प्रश्न के प्रयास करने तक छात्र अपने मस्तिष्क को अपने नियंत्रण में रखें। जो भी पढ़ना है बिना दबाव के पढ़ाई करें। आप अपने द्वारा तैयार किए गए संक्षिप्त नोट्स, एनसीईआरटी के महत्वपूर्ण रेखांकित भाग, बॉक्स, फिजिक्स और फिजिकल केमिस्ट्री के फॉर्मूला और चित्र  रिवाइज कर सकते हैं।


उन्होंने बताया कि छात्र नीट 2022 और 2021 के टेस्ट पेपर से दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक प्री प्रैक्टिस कर सकते हैं। आज से 6 मई तक 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। यदि परीक्षा केंद्र आपके शहर से दूर है तो परीक्षा केंद्र पर एक दिन पहले पहुंचें। अपने परीक्षा केंद्र के स्थान और रास्ते के बारे में उचित जानकारी प्राप्त करे लें। निर्धारित रिपोर्टिंग समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें हालांकि दोपहर 1.30 बजे तक एंट्री ले सकते हैं। एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए सभी चार पेजों के साथ एडमिट कार्ड ले जाएं जिसमें सेल्फ डिक्लेरेशन और पोस्टकार्ड साइज फोटो दूसरे पेज पर चिपकाया गया हो, मूल वैध आईडी प्रूफ और  नीट एप्लीकेशन फॉर्म में पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ दिया गया हो।


छात्र पीने का पानी अपने साथ पारदर्शी बोतल में रखें और आवश्यकता के अनुसार खुद को हाइड्रेटेड रखें। ड्रेस कोड का ध्यान रखें। पूरी बाजू वाले कपड़े, जूते और मेटल के आभूषण या अन्य आभूषण की अनुमति नहीं है। चप्पल, हाफ स्लीव या स्लीवलेस ड्रेस पहनें। परीक्षा हॉल में बैठने के समय शांत, स्थिर  और आत्मविश्वास से भरे रहें। जब भी आपको बेचैनी महसूस हो लंबी सांस लें। 


वहीं गोल इंस्टीट्यूट के असिस्टेंट डायरेक्टर रंजय सिंह ने छात्रों को ओएमआर सीट भरने से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि ओएमआर शीट में रोल नंबर और सभी महत्वपूर्ण पहचान सावधानी से भरें, लेकिन अगर आप रोल नंबर, नाम या प्रश्न के अलावा किसी भी तरह की गलती करते हैं तो घबराएं नहीं क्योंकि इससे आपके परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। आरंभ करने के लिए निर्देश मिलते ही अपनी पूर्व योजना के अनुसार प्रश्नों को हल  करना प्रारंभ करें। सेट प्रैक्टिस के समय पहले से निर्धारित अपने पूर्व प्रैक्टिस के प्राथमिकता क्रम के अनुसार शुरुआत में ही आसान प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें। किसी नए प्रयोग से बचें।


उन्होंने बताया कि गणना करते समय यूनिट और डिजिट का ध्यान रखें ताकि कैलकुलेशन में गलती न हो। उच्च स्तर के कठिन प्रश्नों में न उलझें, हालांकि अधिकांश प्रश्न एनसीईआरटी की किताबों पर आधारित बेसिक स्तर के होने की उम्मीद की जाती है। नकारात्मक अंक को कम करने के लिए अनुमान लगाने से बचें, हालाँकि आप तार्किक अनुमान के आधार पर प्रयास कर सकते हैं। गलत बबलिंग से बचने के लिए ओएमआर शीट भरने में सावधानी बरतें और अंतिम के 10 मिनट के लिए बबलिंग  का काम न छोड़ें। यह दबाव बना सकता है। सभी प्रश्नों को चारों विकल्पों के साथ ध्यानपूर्वक पढ़कर ही प्रश्न हल करने  का  प्रयास करें। अपने मस्तिष्क को खुला रखें और विशेष रूप से भ्रमित करने वाले प्रश्नों को हल करते समय अपने आईक्यू का उपयोग करें।


छात्र सेक्शन बी के सभी पंद्रह प्रश्नों को पढ़ें और उन दस प्रश्नों को चुनें, जिन्हें हल करने के लिए आप पूर्ण आश्वस्त हैं। शून्य नकारात्मक के लिए विशेष रूप से खंड बी में प्रयास करें क्योंकि आपके पास हल करने के लिए प्रश्न चुनने के विकल्प हैं। यह समय प्रश्न हल करने के लिए दिए जाएंगे, छोड़ने के लिए नहीं। इसलिए सावधान रहें और उन अधिकांश प्रश्नों को हल करें जिन्हें आप जानते हैं। यदि आपको नीट पेपर के किसी भी प्रश्न में दो या दो से अधिक सही विकल्प मिलते हैं, तो किसी एक सही विकल्प या अधिक उपयुक्त विकल्प के साथ प्रश्न का प्रयास करें। इस स्थिति में आपको पॉजिटिव 4 अंक दिए जाएंगे।


यदि नीट पेपर के किसी भी प्रश्न में कोई भी विकल्प सही नहीं लगता है, तो आप प्रश्न को अनुत्तरित छोड़ सकते हैं, हालांकि आप सबसे उपयुक्त विकल्प के साथ प्रश्न का प्रयास कर सकते हैं। इस स्थिति  मे नीट में   उपस्थित सभी छात्रों को 4 अंक दिए जाते हैं, भले ही उन्होंने प्रश्न का प्रयास किया हो या नहीं। हालांकि सेक्शन बी में अन्य किसी भी स्थिति के बावजूद में केवल प्रयास किए गए प्रश्न  के अंक दिए जायेंगे। गोल इंस्टीट्यूट के आनंद वत्स ने कहा की  परीक्षा के अंतिम समय तक आशावादी, सकारात्मक और ऊर्जावान रहें और तब तक न रुकें जब तक आप अंतिम प्रश्न हल नहीं कर लेते। निरीक्षक के निर्देश के बाद ही अपना ओएमआर शीट जमा करें और चेहरे पर मुस्कान के साथ परीक्षा केंद्र से बाहर आएं। ऐसे सोचें जैसे आप एक योद्धा के रूप में पहले ही नीट की लड़ाई जीत चुके हैं। हमेशा वही सोचें जो आप चाहते हैं। आपको अपना लक्ष्य हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। आपकी सफलता आपका इंतजार कर रही है,अपने जीवन के बहुप्रतीक्षित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ें।