गांधी मैदान में हो गया फाइनल रिहर्सल, आम लोगों के बगैर होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह

गांधी मैदान में हो गया फाइनल रिहर्सल, आम लोगों के बगैर होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह

PATNA : पटना के गांधी मैदान में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 अगस्त को यहां झंडोत्तोलन करेंगे. इस मौके पर आम लोगों को गांधी मैदान में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी. कोरोना वायरस देखते हुए पिछले कुछ मौकों पर स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस समारोह में आम लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है. गांधी मैदान में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए फाइनल रिहर्सल आज पूरा कर लिया गया. फाइनल में कमिश्नर खुद मौजूद रहे.


इस दौरान में उन्होंने परेड की सलामी ली. फाइनल रिहर्सल में सुरक्षा बलों की 14 टुकड़िया शामिल हुईं. कोरोना गाइडलाइन और सुरक्षा के मानकों की भी जांच की गई. साथ ही साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने वाली आठ झांकियों को लेकर भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया. इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोरोना वायरस को भी सम्मानित किया जाना है.


स्वतंत्र दिवस के मौके पर गांधी मैदान में कुल 72 कोरोना वारियर्स को अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है. यह सभी कोरोना वारियर्स मेडिकल और पुलिसिंग के अलावे और सफाई कर्मी और वार्ड अटेंडेंट हैं. इसके पहले भी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर इन्हें अतिथि के तौर पर बुलाया गया था.


गांधी मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के लिए केवल माननीयों के अलावे वीवीआइपी वीआईपी और प्रमुख लोगों को ही आमंत्रण दिया गया है. सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए कार्ड के रंग के आधार पर गांधी मैदान में इन्हें एंट्री दी जाएगी.


नीला कार्ड, गेट नंबर 10 : राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित, मुख्य न्यायाधीश, अन्य न्यायाधीश, मंत्री, सांसद, रिटायर्ड आईएएस व आईपीएस, मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व समकक्ष अधिकारी, डीजीपी व समकक्ष अधिकारी, पुलिस उप महानिरीक्षक, रिटायर्ड व वर्तमान जिला न्यायाधीश, सभी आयोगों के अध्यक्ष, सेना के वरीय अधिकारी, आयुक्त स्तर के सभी अधिकारी। इनके वाहनों की पार्किंग इस गेट के पश्चिम और पूरब दिशा में निर्धारित पार्किंग स्थल पर होगी।


लाल कार्ड, गेट नंबर 11 : उपसचिव, अवर सचिव, एडीएम, कॉलेजों के प्राचार्य, वरीय उप समाहर्ता एवं समकक्ष, एएसपी, डीएसपी व एसडीपीओ, सैनिक अधिकारी और समकक्ष। इनके वाहन गेट नंबर 11 के पश्चिम पार्क होंगे।


पीला कार्ड, गेट नंबर 9 : मीडियाकर्मियों के लिए। गेट के पास ही पार्किंग में वाहन लगाएंगे। 


महिला, गेट नंबर 12 और 13 : इनके बैठने की व्यवस्था परेड ग्राउंड के दक्षिण पश्चिम छोर पर है। दोपहिया वाहनों की पार्किंग मैदान के बाहर पूर्वी लेन पर उद्योग भवन के सामने सड़क के किनारे होगी।