गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में बिहार के 5 जवान शहीद, देखें जवानों की लिस्ट

गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में बिहार के 5 जवान शहीद, देखें जवानों की लिस्ट

PATNA: गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में बिहार के 5 जवान शहीद हुए है.  इसकी लिस्ट जारी किया गया है. लिस्ट  में कुल 20 जवानों का नाम शामिल है. 

सुनील कुमार पटना जिले के बिहटा के रहने वाले थे,भोजपुर जिले के चंदन कुमार,सहरसा के कुंदन कुमार, समस्तीपुर के अमन कुमार, वैशाली के जय किशोर सिंह समेत बिहार रेजिमेंट के 20 जवान शहीद हुए है. बिहार के कुंदन कुमार ओझा भी शहीद हुए है. इनका पैतृक गांव भोजपुर जिले में है, लेकिन इनका परिवार झारखंड के साहेबगंज में रहता है. 


सहरसा के कुंदन कुमार शहीद

सहरसा जिले के आरण गांव के रहने वाले शहीद कुंदन अपने पीछे बुजुर्ग माता पिता के साथ पत्नी व दो छोटे मासूम बेटे को छोड़ गए. शहीद होने की सूचना मिलने के बाद परिवार सहित पूरे गांव में सन्नाटा पसर गया. पत्नी और माता पिता का रो रोकर बुरा हाल है. बावजूद पीड़ित परिवार के आंखों में गर्व के भाव सहज ही देखा जा सकता हैं. शहीद कुंदन के पिता ने कहा कि मेरा दो पोता भी सेना में भर्ती होकर देश सेवा करेगा. 


समस्तीपुर के अमन की एक साल पहले हुई थी शादी

बिहार रेजीमेंट के तैनात अमन कुमार सिंह झड़प में शहीद हो गए है. वह मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के सुल्तानपुर गांव के रहने वाले थे. अमन कुमार सिंह के शहीद होने की जानकारी रात मंगलवार की रात करीब साढ़े 10 बजे अधिकारियों ने अमन के परिजनों को दी. जिसके बाद से परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है.जवान के शहीद होने की जानकारी मिलने के बाद भारी संख्या में लोग जवान के घर पर पहुंचे हुए हैं. गांव में गम का माहौल बना हुआ है. अमन कुमार सिंह के बारे में बताया जा रहा है कि एक साल पहले ही उनकी शादी हुई थी. पत्नी जब से खबर सुनी है तब से बेसुध पड़ी हुई है. उनका ससुराल पटना जिले के राणा विघा गांव में पड़ता है. 


चीनी सेना ने किया धोखे से वार
बताया जा रहा है कि चीनी सेना ने धोखे से वार किया. पिछले कई दिनों से गलवन घाटी में भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच बातचीत चल रही थी. चीन ने विवादित इलाके से सैनिकों को हटाने की बात कही थी. लेकिन सोमवार की रात भारतीय सेना की पेट्रोलिंग पार्टी ने देखा कि चीनी सैनिक लगातार विवादित इलाके में जमे हैं और वहां पर और युद्ध के सामान जुटाये जा रहे हैं. भारतीय सैनिकों के विरोध के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच कई घंटे तक पत्थरबाजी और लाठी-डंडे से जबरदस्त झड़प हुई. एलएसी पर हुई इस घटना में भारत के 20 सैनिकों के शहीद हो गए. वही, चीन के भी 43 सैनिकों के मारे गए.