फिरंगी महिला के झांसे में आ गये बैंक मैनेजर साहब, तीन करोड़ डॉलर के लालच में साढ़े तीन लाख गंवा बैठे

फिरंगी महिला के झांसे में आ गये बैंक मैनेजर साहब, तीन करोड़ डॉलर के लालच में साढ़े तीन लाख गंवा बैठे

PATNA : जिस व्यक्ति पर लोगों को सायबर क्राइम से लोगों को बचाने की जिम्मेवारी हो वो खुद ही इसका शिकार बन जाये तो क्या कहियेगा. पटना के एक बैंक मैनेजर साहब एक फिरंगी महिला और उसके पैसों पर इस कदर फिदा हुए कि अपने 3 लाख 57 हजार रूपये गंवा बैठे. लालच इस बात का था कि फिरंगी महिला के साथ साथ उसके तीन करोड़ डॉलर भी अपने पल्ले में आ जायेंगे. अपने पैसे गंवाने के बाद बैंक मैनेजर ने अब पुलिस के सामने गुहार लगायी है.


मामला पटना सिटी के ओरियंटल कॉलेज में अवस्थित इंडियन बैंक के मैनेजर का है. इस बैंक के मैनेजर अजय कुमार हैं. पांच महीने पहले फेसबुक पर एक फिरंगी महिला से उनकी फ्रेंडशिप हो गयी. महिला ने खुद का परिचय यूनाइटेड किंगडम यानि ब्रिटेन की इवेंस ग्रेग के तौर पर दिया. फ्रेंडशिप हुई तो मैसेंजर पर चैट भी होना शुरू हो गया. उसके बाद वाट्सएप नंबर का आदान-प्रदान हुआ और फिर दोनों के बीच वाट्सएप कॉलिंग पर बात होने लगी.


फिरंगी महिला पर फिदा हो गये मैनेजर साहब
विदेशी महिला ने बताया कि वह विधवा है और उसकी एक छोटी बच्ची है. उसके पास तीन करोड़ डॉलर है और ब्रिटेन में इस पैसे पर बहुत खतरा है. बैंक मैनेजर ने पटना पुलिस को बताया है कि विदेशी महिला ने कहा कि उसे भरोसा है कि उसके पैसे को सिर्फ वे ही सुरक्षित रख सकते हैं. लिहाजा वह भारत आकर इंडियन बैंक की उसी शाखा में पैसे रखेगी जहां अजय कुमार मैनेजर हैं. विदेशी अकेली महिला और तीन करोड़ डॉलर की संपत्ति. बैंक मैनेजर साहब ने उसे भारत का न्योता दे दिया.


शातिराना तरीके से मैनेजर को फांसा
बैंक मैनेजर के साथ बातचीत में तय किये गये प्रोग्राम के मुताबिक 27 अक्टूबर को विदेशी महिला को भारत पहुंचना था. उसी दिन बैंक मैनेजर के मोबाइल पर भारत के एक नंबर से कॉल आया. कहा गया कि आपकी एक परिचित महिला मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के कब्जे में हैं. वो ब्रिटेन से आपके लिए गिफ्ट लेकर आ रही थीं, कस्टम ने उसे पकड़ लिया है. फोन करने वाले ने महिला से बैंक मैनेजर की बात भी करायी. महिला ने कहा कि कस्टम वाले 65 हजार रूपये की डिमांड कर रहे हैं. महिला ने एक अकाउंट नंबर बताया. बैंक मैनेजर ने उस अकाउंट में 65 हजार रूपये ट्रांसफर कर दिये. उन्होंने महिला के खाने पीने के लिए 5 हजार रूपये और ट्रांसफर किये. ये अकाउंट मुंबई के किसी पंकज दया ठाकुर के नाम का था.


तीन करोड़ डॉलर के लिए पौने तीन लाख गंवाये
इस वाकये के बाद फिर से फिरंगी महिला मिसेज ग्रेग का कॉल बैंक मैनेजर को आया. उसने बताया कि वह तीन करोड़ डॉलर कैश लेकर आयी है लेकिन उतने सारे डॉलर को लेकर आना संभव नहीं है. डॉलर को रूपये में बदलने के लिए 2 लाख 87 हजार रूपये मांगे जा रहे हैं. पटना में बैठे बैंक मैनेजर ने 2 लाख 87 हजार रूपये तुरंत ट्रांसफर कर दिये. वह पैसा दिल्ली के किसी नितिन कुमार के खाते में ट्रांसफर किया गया.


पैसे एंठने के बाद दी धमकी
अब तक बैंक मैनेजर साहब 3 लाख 57 हजार रूपये गंवा चुके थे. इसके बाद फिरंगी महिला मिसेज ग्रेग ने फिर से पांच लाख रूपये ट्रांसफर करने को कहा. मैनेजर साहब तीन करोड़ डॉलर का इंतजार कर रहे थे और उल्टे उधर से ही पैसे मंगवाये जा रहे थे. बैंक मैनेजर को शक हुआ. उन्होंने जब विदेशी महिला से कहा कि अब और पैसे नहीं भेजेंगे तो महिला ने कहा कि वह अपने देश के राजदूत से शिकायत करेगी. बैंक मैनेजर के खिलाफ कार्रवाई करवायेगी. डरे बैंक मैनेजर ने महिला से बात करना बंद किया. फिर उन खातों का पता लगाया जिनमें उन्होंने पैसे ट्रांसफर किये थे. गुरूवार को सारे डिटेल के साथ पुलिस के पास प्राथमिकी दर्ज करायी है.