प्राइवेट जॉब छूटने पर भी दो साल तक सरकार देगी पैसे, ऐसे उठाएं इसका फायदा

प्राइवेट जॉब छूटने पर भी दो साल तक सरकार देगी पैसे, ऐसे उठाएं इसका फायदा

DESK : प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले हर लोग हमेशा इनसेक्यूर फील करते है. जॉब जाने का डर हमेशा बना रहता है.  लेकिन अब ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है, अगर किसी वजह से आपकी नौकरी छूट जाती तो भी आपको घर बैठे 24 महीने की सैलरी मिलेगी. इसके लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने बड़ा स्टेप उठाया है. 

ESIC के 'अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना' के तहत नौकरी जाने पर सरकार आपको आर्थिक तौर पर दो साल तक मदद करेगी. ESIC रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट के कारण स्थायी अशक्तता के मामले में 24 माह की अवधि के लिए हर महिने नकद राशि का भुगतान करता है.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ESIC के बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद फॉर्म डाउनलोड कर ESIC के किसी ब्रांच में जमा करवाना होगा. इसके साथ 20 रुपये का नॉन-ज्‍यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा. इसकी ज्‍यादा जानकारी के लिए www.esic.nic.in पर जाकर इसके बारे में जान सकते हैं. 

लेकिन इसका फायदा आपको बस एक बार ही मिल सकता है. ESIC से बीमित कोई भी ऐसा व्‍यक्ति जिसे किसी कारण से कंपनी से निकाल दिया जाता है या उस व्‍यक्ति पर किसी तरह का आपराधिक मुकदमा दर्ज होता है तो उसे इसका लाभ नहीं दिया जाएगा. इसके साथ ही वैसै लोग जो VRS लेंगे, उनको भी इसका लाभ नहीं मिलेगा.