ESIC बिहटा में आज से 100 बेड के कोविड हॉस्पिटल की शुरुआत, सेना के डॉक्टर संभालेंगे मोर्चा

ESIC बिहटा में आज से 100 बेड के कोविड हॉस्पिटल की शुरुआत, सेना के डॉक्टर संभालेंगे मोर्चा

PATNA : राजधानी पटना में कोरोना संक्रमण से जूझ रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. ESIC बिहटा में आज से 100 बेड का कोविड अस्पताल शुरू हो जाएगा. पहले चरण में छठी मंजिल पर शुरू हो रहे इस सेंटर में सभी बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध होगा. इसके बाद जल्द ही 25 बेड के ICU की शुरुआत करने की भी तैयारी चल रही है. 


आपको बता दें कि सेना के दो फील्ड हॉस्पिटल की मेडिकल टीम ने बिहटा पहुंचकर हॉस्पिटल को टेकओवर कर लिया है. बिहटा पहुंची मेडिकल टीम में 15 डॉक्टर और 50 नर्सिंग स्टाफ शामिल हैं. जल्द ही सेना के करीब 85 डॉक्टराें की टीम भी बिहटा पहुंच जाएगी. इसके बाद दो और चरणों में ICU सहित बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी. 


वहीं सातवीं मंजिल पर राज्य सरकार द्वारा चलाया जा रहा 100 बेड का कोविड केयर सेंटर पहले की तरह चलता रहेगा, जिसमें सामान्य कोरोना मरीजों का इलाज होगा. समन्वय स्थापित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त IAS अधिकारी कुमार रवि ने बताया कि एम्बुलेंस, ऑक्सीजन, दवाएं, हाउसकीपिंग और सुरक्षा व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है. सेना द्वारा अस्पताल सेटअप करने तथा अन्य सभी इंतजामों पर बारीकी से नजर रखने के लिए OTA गया के ब्रिगेडियर रैंक के एक अधिकारी को अस्पताल का इंचार्ज बनाया गया है. उनके साथ ही OTA के तीन अन्य अधिकारी भी बिहटा पहुंच गए हैं. 


ESIC में शुरू हुए कोरोना अस्पताल के बेहतर संचालन के लिए पटना जिला प्रशासन ने तीन शिफ्ट में 24 घंटे चलने वाला कंट्रोल स्थापित किया है. वरीय उप समाहर्ता अशोक कुमार तिवारी को वरीय दंडाधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है. हर शिफ्ट के लिए अलग अलग दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. एक शिफ्ट में एक दंडाधिकारी, एक चिकित्सक एवं एक स्वास्थ प्रबंधक होंगे. 


इसके अलावा ESIC बिहटा को पूरी तरह चालू कराने का निर्देश पटना हाईकोर्ट भी कई बार दे चुका है. कोर्ट भी लगातार इस अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने की मॉनिटरिंग कर रहा है. कोर्ट ने बीते सोमवार तक ही कोविड मरीजों के लिए 150 बेड और उसी अनुपात में निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति शुरू कराने को कहा था. लैबोरेटरी व दवाखाने को भी अगले हफ्ते तक शुरू करने का निर्देश दिया था.