ईद-बकरीद की छुट्टी बढ़ाई, ग्रीष्मावकाश में 10 दिन का इजाफा: हिन्दू पर्वों पर छुट्टी खत्म कर सरकार ने कहा-बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं

ईद-बकरीद की छुट्टी बढ़ाई, ग्रीष्मावकाश में 10 दिन का इजाफा: हिन्दू पर्वों पर छुट्टी खत्म कर सरकार ने कहा-बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं

PATNA : बिहार सरकार ने सोमवार की शाम सूबे के सरकारी स्कूलों में अगले साल होने वाली छुट्टियों की सूची जारी कर दिया. शिक्षा विभाग ने इसका नोटिफिकेशन निकाला है. इसमें लिखा है-शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत बाध्यता है कि प्रारंभिक विद्यालयों में कम से कम 220 दिन की पढ़ाई हो. इसे विशेष तौर पर ध्यान में रखकर 2024 के लिए स्कूलों में छुट्टी घोषित की जा रही है.


अब सबसे दिलचस्प बात जानिये. बिहार सरकार ने अपने स्कूलों में बच्चों को कम से कम 220 दिन पढ़ाने के लिए ईद और बकरीद की छुट्टी बढ़ा दी. ईद और बकरीद पर पहले दो दिनों की छुट्टी होती थी. 2024 में दोनों पर्वों पर स्कूल तीन-तीन दिन बंद रहेंगे. वहीं, गर्मी की छुट्टी को दस दिन बढ़ा दिया. पहले 20 दिन छुट्टी होती थी, अगले साल 30 दिन की गर्मी छुट्टी होगी. मुहर्रम पर दो दिनों की छुट्टी होगी. लेकिन जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि, राम नवमी, सरस्वती पूजा, राखी, तीज और जीतिया पर सरकारी स्कूल खुले रहेंगे. बता दें कि जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि, रामनवमी जैसे पर्व पर केंद्र सरकार के कार्यालय, बैंक के साथ साथ बिहार सरकार के ऑफिस बंद रहेंगे. लेकिन सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को आना पड़ेगा. 


शिक्षा विभाग ने साल 2024 की छुट्टियां घोषित करते हुए कहा है कि बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग औऱ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश को ध्यान में रख कर ही राज्य के सभी राजकीय, राजकीयकृत और अल्पसंख्यक सहायता प्राप्त उर्दू (प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक) विद्यालय/मकतब में अवकाश तालिका निर्धारित की गयी है.

देखिये 2024 में सरकारी स्कूलों में कितनी छुट्टी

बिहार के सरकारी स्कूलों में छुट्टी का हिसाब किताब देखिये. ईद के मौके पर सरकारी स्कूल 10 से 12 अप्रैल तक तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे. बकरीद के लिए 18 से 20 जून तक 3 दिनों की छुट्टी होगी. मुहर्रम के मौके पर 17 और 18 जुलाई को दो दिनों की छुट्टी होगी. शब-ए-बारात पर 26 फरवरी को छुट्टी होगी. चेहल्लुम पर 25 अगस्त को तो हजरत मोहम्मद साहब की जयंती पर 16 सितंबर को छुट्टी रहेगी. 


इसके अलावा गुरू गोविंद सिंह की जयंती पर 17 जनवरी को, गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को, संत रविदास जयंती पर 24 फरवरी को, बिहार दिवस के के मौके पर 22 मार्च को, होली के मौके पर 26 औऱ 27 मार्च को, गुड फ्राइडे पर 29 मार्च को, आंबेडकर जयंती पर 14 अप्रैल को, बुद्ध पूर्णिमा पर 23 मई को, कबीर जयंती पर 22 जून को, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को, दुर्गा पूजा की सप्तमी के मौके पर 10 अक्टूबर को, दुर्गा पूजा के मौके पर 11 और 12 अक्टूबर को, दीपावली के मौके पर 31 अक्टूबर को, छठ के मौके पर 7 से लेकर 9 नवंबर तक और क्रिसमस के मौके पर 25 दिसंबर को सरकारी स्कूलों में छुट्टी होगी.


30 दिनों की गर्मी की छुट्टी लेकिन शिक्षक को आना होगा

सरकारी स्कूलों में बच्चों को 220 दिन पढाने का एलान करने वाली बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों में 30 दिनों की गर्मी छुट्टी घोषित की है. लेकिन इस दौरान सिर्फ बच्चे स्कूल नहीं आय़ेंगे. सरकारी स्कूल के शिक्षकों को गर्मी छुट्टी के दौरान स्कूल में उपस्थित रहना होगा. शिक्षा विभाग ने कहा है कि शिक्षक गर्मी छुट्टी के दौरान भी स्कूल में आकर शैक्षणिक, प्रशासनिक औऱ कार्यालय का काम करेंगे. यदि जरूरत है तो वे स्पेशल क्लास भी लेंगे. 


सरकार की इस नयी सूची में जिन पर्वों पर छुट्टी को खत्म कर दिया गया है उनमें जन्माष्टमी, रामनवमी, महाशिवरात्रि, राखी, तीज, जिउतिया, चित्रगुप्त पूजा जैसे पर्व शामिल हैं. बता दें कि इस साल भी बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने बीच में आदेश जारी कर राखी, तीज, जिउतिया, चित्रगुप्त पूजा जैसे पर्व पर छुट्टी खत्म कर दी थी. लेकिन इस पर बड़ा बखेड़ा खड़ा हो गया था. उसके बाद शिक्षा विभाग ने अपना आदेश बदला. लेकिन 2024 की छुट्टी की सूची में नये सिरे से बखेड़े को जन्म दे दिया.